Twitter
You are hereNari

माइग्रेन के जिद्दी दर्द से मिनटों में पाना है छुटकारा तो तुरंत करें ये काम

माइग्रेन के जिद्दी दर्द से मिनटों में पाना है छुटकारा तो तुरंत करें ये काम
Views:- Thursday, April 19, 2018-9:36 AM

माइग्रेन के घरेलू उपाय : इस भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को सिर में दर्द की शिकायत रहती है, जोकि बार-बार होने पर माइग्रेन का रूप ले लेता है। माइग्रेन का दर्द साइलेंट किलर की तरह अचानक से अटैक करता है, जिससे सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द होने लगता है। कुछ लोगों में माइग्रेन का दर्द सिर के बीच वाले हिस्से में भी होता है। अधिक देर तक कंम्पूयटर पर काम करना, मानसिक तनाव और नींद न पूरी होने की वजह से माइग्रेन की समस्या हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते है लेकिन कुछ घरेलू तरीकों से भी इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है।

कब हो सकता है यह दर्द
माइग्रेन के दौरान सिर में पहला हल्का दर्द होता है, जो धीरे-धीरे तेज होता जाता है। यह 4 घंटे से लेकर 72 घंटे तक भी बना रह सकता है। वैसे तो यह दर्द कभी भी शुरू हो सकता है लेकिन ज्यादातर माइग्रेन का दर्द गर्मियों में ही होता है। क्योंकि गर्मी की तेज धूप के कारण माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ जाता है। तेज ध्वनि और शोर-शराबे के कारण भी यह दर्द अचानक शुरू हो जाता है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रैशर, ज्यादा तनाव लेना, नींद पूरी न होना और दर्द निवारक दवाईयों का अधिक सेवन करने से भी माइग्रेन का दर्द शुरू हो जाता है।
 

माइग्रेन के घरेलू नुस्खे
1. ऑलिव ऑयल से लें भाप
अचानक माइग्रेन का दर्द होने पर ऑलिव ऑयल से भाप लें। इसके लिए एक बर्तन या स्टीमर में पानी उबाल लें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करें। अब सिर को टॉवल से ढककर भाप लें। 15-20 मिनट तक भाप लेने के बाद आपका माइग्रेन का दर्द गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

2. देसी घी का इस्तेमाल
माइग्रेन दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसकी 2 बूदों को नाक में डालें और लेट जाएं। इससे नासिका की सफाई होगी और आपको माइग्रेन दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा। दरअसल, माइग्रेन का दर्द कई बार नाक की झिल्ली पर वायरस, बैक्टीरियां, फफूंदी, धूल-मिट्टी के कण जमा हो जाने के कारण भी शुरू हो जाता है।
 

3. ठंडे पानी की पट्टी
माइग्रेन दर्द होने पर तुरंत बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। ऐसे करने से रक्त की धमनियां फैल जाती है और अपनी पहले वाली स्थिति में आ जाती है।

PunjabKesari

4. शांत रहें
ऐसी स्थिति में अपने दिमाग को तनाव मुक्त करने का प्रयास करें, गहरी सांस लें और मन को शांत करें। इसके लिए आप कोई योग, व्यायाम या ध्यान भी कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा देर भूखे भी नहीं रहना चाहिए। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहें।
 

5. मेहंदी का लेप
माइग्रेन के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए मेहंदी का लेप लगाकर सिर पर लगाएं। इससे कुछ देर में ही आपका दर्द दूर भाग जाएगा।
PunjabKesari

6. दालचीनी
दालचीनी को पीसकर इस लेप को माथे पर लगाने से माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा दालचीनी पाउडर को दिन में चार बार ठंडे पानी के साथ खाने से भी इसमें आराम मिलता है।
 

7. तुलसी के पत्ते
इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्ते, अदरक का पाउडर, पिसी काली मिर्च और दालचीनी पाउडर के मिक्स करके शहद के साथ खाएं। इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP