20 APRSATURDAY2024 7:45:22 AM
Nari

इन 4 लोगों के लिए खतरनाक है तरबूज, खाने से पहले जरूर लें डॉक्टरी सलाह

  • Updated: 06 Jun, 2018 01:00 PM
इन 4 लोगों के लिए खतरनाक है तरबूज, खाने से पहले जरूर लें डॉक्टरी सलाह

गर्मियों के मौसम में बड़े चाव से खाया जाने वाला मौसमी फल तरबूज शरीर में पानी की कमी पूरी करने के अलावा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह सभी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। कुछ ऐसे भी लोग है जिनके लिए इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है। आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे बताएंगे, जिन्हें हैल्दी रहने के लिए तरबूज के सेवन से परहेज करना चाहिए। आइए जानिए किन लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. किडनी के रोगी 
आजकल किडनी की समस्या आम हो गई है। इस समस्या के होने पर कई चीजों को खाने-पीने की मनाही की जाती है। किडनी के मरीज को तरबूज का सेवन इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो किडनी के रोगी के लिए खतरनाक है।

2. डायबिटीज
गलत खान-पान के कारण डायबिटीज को रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि उसे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।  तरबूज में भारी मात्रा में नेचुरल शुगर होता है। ऐसे में अगर शुगर के मरीज तरबूज का ज्यादा सेवन करेंगे तो उनके ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाएगा। इसलिए डायबिटीज के रोगी को इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए।

3. अस्थमा के रोगी 
अस्थमा के रोगी को भी अपने खान-पान का ख्याल रखना चाहिए। इस समस्या से ग्रसित लोगों के लिए तरबूज का सेवन हानिकारक है। क्योंकि अस्थमा में एमिनो एसिड होता है जिस कारण तरबूज का ज्यादा सेवन करने से उसे अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

4. हार्ट प्रॉब्लम होने पर
तरबूज में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए हार्ट के रोगी को इसे खाने से बचना चाहिए क्योंकि तरबूज के सेवन से उनकी हार्ट प्रॉब्लम बढ़ सकती है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News