Twitter
You are hereNari

सर्दियों में खाएं ये फल, स्किन रहेगी मुलायम और ग्लोइंग

सर्दियों में खाएं ये फल, स्किन रहेगी मुलायम और ग्लोइंग
Views:- Friday, December 15, 2017-2:03 PM

मौसम में बदलाव आते ही खान-पान भी थोड़ा-बहुत बदल जाता है। मौसमी फल खाने से कई तरह की परेशानियों से बचा जा सकता है। गाजर का सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है। यह न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉबल्म को दूर करने में काफी लाभकारी है। इसके अलावा और कई फल और सब्जियां है, जिनका सेवन करने से स्किन की कई समस्याओं से बचा जा सकता है। आइए जानते है कैसे। 

 

1. गाजर

PunjabKesari
गाजर आखों के लिए तो फायदेमंद है लेकिन इसमें मौजूद विटामिन ए चेहरे को नमी प्रदान करता है। चेहरे का रूखापन दूर रहता है और स्किन पर ग्लो बना रहता है। 

2. खट्टे फल
खट्टे फल यानी मौसमी, संतरा, नींबू आदि में विटामीन सी के साथ-साथ लाइसिन और प्रोलाइन के रूप में महत्वपूर्ण तत्व होते है, जो त्वचा को कोमल और रूखेपन से दूर रखते है। 

3. कीवी

PunjabKesari
कीवी में विटामिन ई और ऐंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो त्वचा की कोशिकाओं को लंबे समय तक ठीक रखते है और स्किन की प्रॉबल्म को दूर रखते है। 

4. केला
केले में पोटैशियम होता है जो रखी त्वचा हाइड्रेट रखता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और सी त्वचा को ग्लोइंग बनाते है। 

5. पाइनएप्पल
पाइनएप्पल में ऐंटीऑक्सीडेंट होते है, जो एक्ने, झाइयों, दाग-धब्बों, ब्लैकहेड्स जैसी परेशानियों को चेहरे से कोसो दूर रखते हैं और रोम छिद्र को समय -समय पर साफ करने में मदद करते है। 

6. आंवला
आंवला न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि खून को साफ रखता है और चेहरे पर ग्लो बनाएं रखता है। इसलिए अपनी डाइट में आंवले को जरूर शामिल करें।