19 APRFRIDAY2024 6:45:33 PM
Nari

कैल्शियम की कमी होने पर जरूर खाएं ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Dec, 2017 06:37 PM
कैल्शियम की कमी होने पर जरूर खाएं ये आहार

कैल्शियम क्या है : कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने वाला खनिज है। यह हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए जरूरी है। अगर किसी कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती है। कहते है कि हमारे दांतों और हड्डियों में 99% कैल्शियम की मात्रा होती है, इसमें कमी होने से दांत और हड्डियां कमजोर, नाजुक हो जाते हैं। वहीं अगर महिलाओं की बात करें तो 30 की उम्र के बाद कुछ महिलाओं में कैल्शियम की अपूर्णता होने लगती है, जिस वजह से हड्डियां खुरने लगती है। इसलिए जरूरी है कि शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो भी जाती है तो अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो उसकी कमी को पूरा करने में सहायक हो। 

डाइट चार्ट में कैल्शियम की मात्रा

बुजुर्गों के लिए प्रतिदिन 1000-1300 मिग्रा कैल्शियम भरपूर डाइट लेना जरूरी है। अगर आप किशोर है तो रोज 1300 मिग्रा लें और बच्चों के प्रतिदिन 700-1000 मिग्रा और एक वर्ष से कम आयु के बच्चों को 250-300 मिग्रा कैल्शियम की जरूरत होती है। 

कैल्शियम के स्रोत

आंवला

PunjabKesari,आंवला इमेज फोटो ,gooseberry image photo
आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम की कैल्शियम प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर की  प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। आप अपनी डाइट प्लान में आंवले का मुरब्बा शामिल कर सकते है या इसे पानी में उबालकर खा सकते है। 

तिल

तिल कैल्शियम की कमी को दूर करने में मददगार है। तिल के एक बड़े चम्मच में लगभग 88 मिग्रा. कैल्शियम होता है। आप चाहे तो इन्हें पीसकर पाऊडर की तरह या सूप और सलाद में मिलाकर खा सकते है। 

दूध

दूध कैल्शियम के मुख्य स्रोत माना जाता है। रोजाना एक कप गर्म दूध में एक चम्मच भुने हुए तिल का पाऊडर मिलाकर पीएं। इसको दिन में 3 बार पीने सा काफी फायदा मिलेगा। 

अदरक

पहले एक गिलास पानी को उबाल लें। फिर इसमें अदरक के 1-2 टुकड़े डालें और अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को छान कर पीएं। अगर ापका इसका स्वाद पसंद न आे तो इसमें शहद मिला लें। 

अश्वगंधा

PunjabKesari,अश्वगंधा इमेज फोटो
अश्वगंधा एक प्राचीन जड़ी- बूटी है। जिसको इसमें सदियों किया जा रहा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद है जो शरीर में कैल्शिमय की कमी को पूरा करते है। 

रागी

रागी एक प्रकार का अनाज है जिसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसे अनाज की खाया जा सकता है। प्रतिदिन एक कप रागी का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News