25 APRTHURSDAY2024 12:57:04 PM
Nari

तेज दिमाग पाने के लिए खाएं ये आहार

  • Updated: 02 Jan, 2017 02:19 PM
तेज दिमाग पाने के लिए खाएं ये आहार

सेहत: किसी भी क्षेत्र में कामयाबी पाने का सही रास्ता मेहनत है। फिर चाहे वो क्षेत्र पढ़ाई का हो या फिर व्यापार का। इंसान को मेहनती होने अलावा तेज दिमाग की भी जरूरत होती है। कुछ लोगों को बातों को लंबे समय तक याद रख पाना मुश्किल होता है, जिसे याददाश्त का कमजोर होना भी कहते है। स्मरण शक्ति कमजोर होने के पीछे की वजह सही खानपान न होना है, जिससे दिमाग को सही पोषण नहीं मिल पाता और वह काम करना बंद कर देता है। अगर आपकी भी याददाश्त कमजोर है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। 


1. पालक 

वैसे तो सभी हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन पालक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दिमाग तेज होता है क्योंकि पालक में विटामिन बी 9 प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो मस्तिष्क संबंधी कई विकारों को उत्पन्न होने से रोकता है। 

2. जामुन 

जामुन भी गुणों से भरपूर होता है, जिसमें आपकी स्मरण शक्ति तेज करने की पूरी क्षमता होती है। इसमें मौजूद गुण चीजों को लंबे समय तक याद रखने के क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते है। 

3. डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट भी स्मरण शक्ति तेज करने में मददगार है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसका ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। 

4. बादाम 

रोज रात को 10 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह बारीक पीस कर पेस्ट बना लें और गर्म दूध में बादाम का पेस्ट डालकर 3 चम्मच शहद मिला लें। इसको पीने से दिमाग बढ़ता है। 

5. गाजर और पत्तागोभी 

1 गाजर और पत्ता गोभी के 10-12 पत्ते काटकर हरा धनिया मिला लें। फिर उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च का पाऊडर और नीबू का रस मिलाकर खूब चबा-चबाकर खाएं। 

Related News