19 APRFRIDAY2024 7:33:58 AM
Nari

फैटी लिवर की प्रॉबल्म से बचने के लिए खाए ये 4 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Apr, 2018 05:38 PM
फैटी लिवर की प्रॉबल्म से बचने के लिए खाए ये 4 चीजें

लीवर न केवल शरीर का महत्वपूर्ण अंग है बल्कि शरीर को स्वस्थ्य रखने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है। वहीं लिवर शरीर को संक्रमण से लडऩे, रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने, शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण, प्रोटीन निर्माण करने में अहम रोल रखता है। कई बार लिवर बढ़ जाता है, जिसे फैटी लिवर प्रॉबल्म भी कहा जाता है। फैटी लिवर की प्रॉबल्म अक्सर लिवर में अतिरिक्त वसा जमा होने के काऱण होती है।

PunjabKesari,फैटी लिवर इमेज ,fatty liver image

एक अमेरिकी अध्ययन के मुताबिक, जो लोग अपने आहार में सुधार करने का प्रयास करते हैं, उनमें फैटी लिवर और लिवर से जुड़ी अन्य प्रॉबल्म का खतरा कम रहता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, फैटी लिवर की समस्या केवल शराब या अन्य मादक चीजों का सेवन करने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि मोटापे और खाने की कुछ आदतों से भी हो सकती है। इस तरह की लिवर प्रॉबल्म होने पर अक्सर डाइट में बदलाव करने की हिदायत दी जाती है। 

इसलिए उन्होंने लिवर में बढ़ रही अतिरिक्त वसा की मात्रा को सीमित करने और मोटापे को कम करने वाले आहार लेने की हिदायत दी है और कुछ ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी है जो लिवर को हैल्दी और फैटी लिवर की समस्या से बचाए रखते है। 

 

फैटी लिवर का घरेलू उपचार (Fatty Liver Home Remedies)


1. लहसुन
लहसुन बॉडी की फैट कम करने और फैटी लिवर रोग से गुजर रहे मरीजों के लिए वरदान है। 

2. अखरोट
ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध खाद्य पदार्थ लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। स्टडी से पता चला है कि अखरोट खाने वाले लोगों में गैर-मादक फैटी लिवर रोग की संभावना कम होती है। 

3. ग्रीन टी
 ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिन्हें कैचिन कहा जाता है, जो एक तरह के यौगिक होते हैं, जो लिवर फंक्शन को सही तरीके से चलाने और लिवर फैट से छुटकारा दिलाने में मदद करते है। इसलिए रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी जरूर पीए। 

4. हल्दी
हल्दी को सबसे असरदार मसालों में से एक माना जाता है, जो लिवर को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है और उसे स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा हल्दी लिवर में स्वस्थ सेल्स का उत्पादन करती है। 

Related News