16 APRTUESDAY2024 8:00:26 AM
Nari

पीरियड्स नहीं है नॉर्मल तो रोजाना खाएं ये फूड्स

  • Updated: 01 May, 2017 11:13 AM
पीरियड्स नहीं है नॉर्मल तो रोजाना खाएं ये फूड्स

पंजाब केसरी(पेरेटिंग)- पीरीयड्स के अनियमित होने से महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। बढ़ती उम्र,खून की कमी या खान-पान की गलत आदतें भी इसका कारण हो सकती हैं। कुछ औरतें पीरीयड्स से जुडी इस समस्या को अनदेखा कर देती हैं लेकिन कुछ समय बाद इससे सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। अपने रोजाना के खान-पान की तरफ ध्यान देकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जिससे हर महीने आने वाली अनियमितता की परेशानी से राहत पाई जा सकती है। 


1.पपीता

PunjabKesari

फल खाने से शरीर मेें विटामिन और खनिज पदार्थों की कमी पूरी हो जाती है। पपीते में पेपन नामक तत्‍व होता है जो एस्ट्रोजन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। रोजाना पपीते का सेवन करने से पीरीयड्स से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। 

2. अजवाइन

 

 

PunjabKesari
रोजाना चुटकी भर अजवाइन को 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें। इसके बाद इस पानी को पी लें। इससे पीरीयड्स नॉर्मल होने शुरू हो जाएगे।

3. कद्दू के बीज

PunjabKesari

कद्दू के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनमें जिंक होता है जो टेस्टेस्टेरॉन हॉर्मोन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। इससे पीरीयड्स भी नियमित हो जाते हैं और इस समय होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है।  

4. काले तिल

PunjabKesari

काले तिल शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं लेकिन इनकी तासीर बहुत गर्म होती है। गर्मी के मौसम में सुबह के समय सिर्फ चुटकी भर काले तिल का सेवन करें। यह हार्मोंस संतुलन में मददगार हैं।  

Related News