Twitter
You are hereNari

काली मिर्च और अदरक का करें सेवन, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

काली मिर्च और अदरक का करें सेवन, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां
Views:- Monday, March 12, 2018-10:26 AM

गलत खान-पान के कारण अक्सर लोगों को कब्ज, अपच और पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है। इसके अलावा बदलते मौसम के कारण आजकल लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार की परेशानी भी देखने को मिलती हैं। ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप दवाइयों का सेवन करते है लेकिन घरेलू तरीके का इस्तेमाल इन सभी परेशानियों को दूर करता है। आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे आप कब्ज, अपच, सर्दी-खांसी और बुखार के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। तो आइए जानते है इन बीमारियों को दूर करने का यह घरेलू नुस्खा।
 

इस मिश्रण के फायदे
1. कब्ज की दिक्कत
गलत खान-पान के कारण आजकल लोगों में कब्ज की समस्या होना आम बात है। ऐसे में रात को सोने से पहले अदरक और 1 चम्मच पिसी काली मिर्च को 1 कप पानी में अच्छी तरह उबालकर पी लें। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. खांसी दूर करे
आजकल बदलते मौसम के कारण लोगों को खांसी की समस्या हो रही हैं। ऐसे में खांसी को दूर करने के लिए पिसी काली मिर्च को देसी घी में भूनकर खाएं। इससे आपकी खांसी की समस्या 1 दिन में ही दूर हो जाएगी।
 

3. बुखार का रामबाण इलाज
वायरल फीवर को दूर करने के लिए काली मिर्च और अदरक के पानी को दिन में 2 बार पीएं। इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।

PunjabKesari

4. पेट दर्द से राहत
पेट दर्द, अपच और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए काली मिर्च का मिश्रण बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 2-3 ग्राम अदरक, 4 काली मिर्च और 1 बड़ी इलायची को पीसकर पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके पीएं। इससे आपको इन सब समस्याओं से राहत मिल जाएगी।
 

5. मुंह की दुर्गध
मुंह की दुर्गध को दूर करने के लिए रोजाना सुबह काली मिर्च और अदरक को उबाल कर इस पानी से कुल्ला करें। इससे मुंह की दुर्गन्ध के साथ-साथ कैविटी की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari

6. कैंसर सेल्स
काली मिर्च और अदरक का यह मिश्रण शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट एंजाइम को प्रेरित करता है, जोकि कैंसर सेल्स को बनने से पहले ही खत्म कर देते हैं।
 

7. ह्रदय संबंधी परेशानियां
काली मिर्च और अदरक के पानी का रोजाना सेवन करने से ब्लडप्रेशर, हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक की खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए इस पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP