25 APRTHURSDAY2024 7:18:13 PM
Nari

मिनटों में यूं साफ करें दीवार पर लगे तेल या मार्कर के दाग

  • Updated: 27 Apr, 2018 05:24 PM
मिनटों में यूं साफ करें दीवार पर लगे तेल या मार्कर के दाग

दीवार पर अक्सर बच्चे पेंसिल या मार्कर के साथ लकीरें डाल देते है। कई बार तो दीवार पर तेल के निशान भी पड़ जाते है, जिन्हें साफ करने के लिए हम घंटों लगा देते है लेकिन दाग है कि हटने का नाम ही नहीं लेते। अगर आपकी दीवारों पर भी अक्सर ऐसे दाग बने रहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जो मिनटों में दीवार पर लगे दाग साफ करे देंगे। 

 


1. सफेद सिरका

PunjabKesari
एक स्पॉन्ज को सफेद सिरके में डुबोकर उसका एक्स्ट्रा पानी निचोड़ ले। फिर इस स्पॉन्ज के साथ दीवार को रगड़कर साफ करें। दाग साफ होने के बाद दीवार को साफ कपड़े से पोंछ दें। 

 

2. कार्न-स्‍टार्च
पानी में 3 चम्‍मच कार्नस्‍टार्च मिलाकर पेस्‍ट तैयार करे। इस पेस्‍ट को तेल लगी दीवार पर लगाए और थोड़ी देर तक ऐसे ही रहने दे। इसके बाद गीले कपड़े से दीवार को पोंछते रहे, जबतक साफ न हो जाए। 

 

3. पेपर टिशू
अगर दीवार पर तैल के दाग है तो हाथ में पेपर टिशू लें और उसके कई फोल्‍ड करके दीवार पर लगाए। बाद में गर्म प्रैस को इस टिशू पेपर पर रखें। इससे दीवार पर लगा तेल गर्म होगा और पेपर टिशू उसे सोख लेता है। 

 

4. साबुन से धोए

PunjabKesari
एक कप बोरेक्स डिश धोने वाले लिक्विड में डाले और उसमें थोड़ा पानी मिक्स करे। फिर इस मिश्रण से दीवार को साफ करे। यह मार्कीट में मिलने वाले क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स से काफी सस्ता और उपयोगी तरीका है। 

 

5. मैचिंग वॉल पेंट
अपनी दाग लगी दीवार को मैचिंग वॉल पेंट के साथ रगे। इस दाग छिप जाएगा और ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी। 

Related News