19 APRFRIDAY2024 10:07:31 AM
Nari

1 घंटा रोजाना करें ये काम, तेजी से घटेगा वजन!

  • Updated: 11 Apr, 2017 02:44 PM
1 घंटा रोजाना करें ये काम, तेजी से घटेगा वजन!

पंजाब केसरी(सेहत): बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को सेहत संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं। दरअसल, बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते जिससे वजन बढ़ जाता है। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं और एक्सरसाइज के लिए समय नहीं होता तो दिन में एक काम जरूर करें। इससे तेजी से वजन कम होगा। 

हाल में ही वैज्ञानिकों ने एक शोध में वजन कम करने का सबसे आसान तरीका निकाला है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शोध के मुताबिक 1 घंटे तक खड़े रहने से 40 कैलोरी कम होती हैं। शोध के अनुसार खड़े रहने पर दिल की धड़कन तेज हो जाती है और प्रति मिनट 0.7 कैलोरी कम होती है। आप सोच रहेंगे होगे कि इतनी देर खड़े होने का समय किसके पास होता है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने काम में बिजी रहते हैं। 

शोध में इसका भी आसान उपाय बताया गया है। अगर आप अपने रूटीन में शामिल कुछ कामों को खड़े होकर करें तो इससे आसानी से वजन कम होगा। जैसे कि खड़े होकर फोन पर बात करें। वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी हैं कुर्सी का आलस छोड़ना। इस आसान से उपाय का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं हैं तो आज ही इसे फॉलो करें। 

Related News