Twitter
You are hereNari

Rice Powder के ऐसे इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा गजब का निखार

Rice Powder के ऐसे इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा गजब का निखार
Views:- Friday, November 10, 2017-4:32 PM

आज की तनावपूर्ण और प्रदूषण भरी लाइफ का असर सीधे हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। दिनभर काम करने के बाद जब हम घर लौटते है तो तनाव, प्रदूषण और सूर्य की तेज किरणों का असर हमारे चेहरे के रंग पर दिखाई देने लगता है। हम लोग अक्सर मार्कीट में मिलने वाले तरह-तरह के उत्पादों पर भरोसा कर लेते है, जो त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाते है। दरअसल, मार्कीट में मिलने वाले स्किन व्हाइटनिंग उत्पादों में कई कैमिकल्स मिले होते हैं, जिनपर अक्सर हमारा ध्यान नहीं जाता है और यह प्रॉडक्ट्स हमारी त्वचा को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते है। इसलिए ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिनका स्किन पर कोई साइड-इफैक्ट भी न दिखाई दे और रंगत में निखार भी आ जाएं।  आज हम आपको चावल के आटे से त्वचा गोरी करने के कुछ नुस्खे बताएंगे, जो आपके बहुत काम भी आएंगे। आइए जानते है कैसे आप चावल के आटे को इसतेमाल कर सकते है। 


1. चावल का आटा और दूध
चावल का आटा और दूध चेहरे की खोई हुई चमक को वापिस लाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका
बिना पके हुए मुट्ठीभर चावल लें और ग्राइंड करके पाउडर बना लें। अब 1 बड़ा चम्मच चावल का पाउडर लें। फिर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह 15 मिनट लगाकर रखें और सामान्य तापमान पर रखे पानी से धो लें। उसके बाद, अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार ट्राई करें। 

2. चावल का आटा और ग्रीन टी
चावल का आटा और ग्रीन टी चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है और नींबू रस चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट को कम करता है। इसके अलावा इस मिक्सचर को लगाने से मुंहासे और झाईयां दूर होती है। 

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका
एक कप गर्म पानी लें और उसमें ग्रीन टी बैग डालें। अब इस ग्रीन टी के 3 बड़े चम्मच में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1-2 बड़े चम्मच नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट रखने के बाद धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार ट्राई करें। 

3. चावल का आटा और नींबू रस
नींबू रस चेहरे पर मौजूद मुंहासों के डार्क स्पोर्ट को कम करता है और चावल का आटा चेहरे पर चमल लाता है।

इस्तेमाल करने का तरीका
4 बड़े चम्मच चावल के आटे में 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके पूरे चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद धो दें। चेहरे को सर्कुलेशन मोशन में धोएं। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इस मिक्सचर में 1 चम्मच हल्दी मिला सकते है। इससे अच्छा रिजल्ट निकल कर सामने आएगा। 

4. चावल का आटा और एलोवेरा
यह पेस्ट डेड स्किन सेल्स को त्वचा से बाहर निकालने का काम करता है। 

इस्तेमाल करने का तरीका
बाउल में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस सामग्री अच्छे से मिलाए, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अब ठंडे पानी की मदद से सर्कुलेशन मोशन में चेहरे को धोएं। इस नुस्खे को हफ्ते में सिर्फ 1 बार इस्तेमाल करें। 

5. चावट का आटा और एग व्हाइट 
चावट का आटा और एग व्हाइट त्वचा पर मौजूद मेलामाइन उत्पादन को कम कर देता है। 

इस्तेमाल करने का तरीका
बाउल में 3 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच एग व्हाइट, 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर सूखने दें और सर्कुलेशन मोशन में धोएं। इस नस्खे को रोजाना इस्तेमाल करें।


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP