19 APRFRIDAY2024 10:24:20 PM
Nari

रसोई का काम आसान बना देंगे ये छोटे-छोटे Kitchen Tips

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2018 06:37 PM
रसोई का काम आसान बना देंगे ये छोटे-छोटे Kitchen Tips

किचन के टिप्स : बहुत से लोगों की यह सोच होती है कि घर में रहने वाली औरतों को ज्यादा काम नहीं होता। ऐसा सोचना गलत है क्योंकि रसोई में समय पर नाश्ता,दोपहर का खाना, डिनर के अलाव घर पर आए मेहमान की खातिरदारी करना आसान काम नहीं है। इसके अलावा स्नेक्स टाइम और बच्चों के फेवरेट फूड का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। रसोई के काम में जरा सी देरी हो जाए तो इसके लिए दोष भी गृहिणी को ही दिया जाता है। अगर खाने की स्वाद अच्छा न हो तो परेशानी और भी बढ़ जाती है, इसके लिए कुकिंग के ट्रिक्स के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। जिससे आपके कुकिग का काम कुछ आसान हो जाएगा। 

 

कुकिंग के टिप्स कर देंगे आपका काम आसान


घर का खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन समोसे जैसे स्नैक्स को बनाने में हम आसल कर जाते हैं। इसके लिए मन में इस बात का डर रहता है कि क्या यह बाजार की तरह कुरकुरे बनेंगे या नहीं, इसी तरह ऐसी और भी बहुत सी डिशेज हैं जो आप आसानी से बनाने में कतराते हैं तो जाने कुछ आसान से कुकिंग टिप्स। 
 

1. समोसे का आटा गूंथते समय इसमें थोड़ा-सा चावल का आटा मिला लें। इससे समोसे कुरकुरे बनेंगे। 
 

2. नाश्ते में अगर भटूरे हो तो खाने का मजा और भी बढ़ जाता है। घर पर भटूरे बना रहे हैं तो आटे में खमीर जल्दी बनाने के लिए इसमें 2-3 स्लाइस ब्रेड के तोड़कर डाल दीजिए। इससे खमीर जल्दी उठेगा। 
 

3. दही बड़े बनाने के लिए दाल पीस रही हैं तो इसमें थोड़ी-सी सूजी भी मिला दें। इससे बड़े ज्यादा नर्म बनते हैं। 
 

4. टिक्की खाने के शौकिंन हैं तो इसे बाजार से लाने की बजाए घर पर बनाएं तो बेहतर है। आलू की टिक्की के मिश्रण में एक कच्चे केले को उबाल कर उसे इसमें मिक्स कर लें। इससे टेस्ट बढ़िया आएगा। 
 

5. प्याज ज्यादा काट लिया है तो इसे फैंकने की बजाए इसमें थोड़ा-सा नमक और सिरका मिलाकर रख दें। इसे स्लाद की तरह खा सकते हैं। 
 

6. दूध फटने का आभास हो रहा हो तो इसमें 1 चम्मच पानी और आधा चम्मच खाने का सोड़ा मिलाकर उबाल दें। इससे दूध नहीं फटेगा। 
 

7. घर पर देसी घी बनाते समय जरा सी तेज आंच होने पर जल्दी ही जल भी जाता है। घी का कालापन दूर करनेे के लिए इसमें ताजा आलू का टुकड़ा काटकर डाल कर घी गर्म कर लें। इससे घी साफ हो जाएगा। 
 

8. आलू के बने चिप्स स्टोर करने के लिए इसमें सूखी लाल मिर्च व नीम की सूखी पत्तियां रख दें। इससे गंध नहीं आएगी। 
 

9. नींबू के अचार में नमक के दाने पड़ जाते हैं तो अचार में थोड़ी-सी पीसी चीनी मिला दें। इससे अचार दोबारा ताजा हो जाएगा। 


10. आम का अचार बनाते समय इसकी फांको पर नमक और हल्दी लगाकर रखते हैं तो 1-2 चम्मच पीसी चीनी भी बुरक दें, इससे अचार का अतिरिक्त पानी भी निकल जाएगा और अचार की रंगत भी खराब नहीं होगी। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News