25 APRTHURSDAY2024 5:23:13 PM
Nari

क्या आप जानते हैं, रोजाना काम आने वाले छोटे-छोटे किचन टिप्स?

  • Updated: 27 Jul, 2017 01:59 PM
क्या आप जानते हैं, रोजाना काम आने वाले छोटे-छोटे किचन टिप्स?

किचन के स्मार्ट टिप्स : किचन का रख-रखाव आसान काम नही है। इसमें इस्तेमाल होने वाली हर खाने की चीज जैसे सब्जियां,दालें,बिस्किट के अलावा और भी बहुत सा जरूरी सामान होता है जिसे बहुत संभाल कर रखने की जरूरत होती है। किचन से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों के बारे में हर औरत को पता होना जरूरी है। जिससे उनकी रोज-रोज बिना वजह दोहराई जाने वाली गलतियां दूर हो जाएंगी और काम भी आसान हो जाएगा। 

 

1. इन चीजों को फ्रिज से रखें दूर
हम लोग अक्सर हर चीज को फ्रिज में रख देते हैं जैसे ब्रैड,आलू,केले और सेब। इन चीजों को बिना फ्रिज के बेहतर तरीके से स्टोर कर सकते हैं। आलू को फ्रिज में रखने से इसका स्वाद मीठा हो जाता है। टमाटर का स्वाद खराब और केले जल्दी खराब हो जाते हैं। 

 

2. मीट को फ्रिजर में करें Defrost 
नॉन वेज को पानी में न रखें। एक बाउल में मीट रखकर इसको फ्रिजर में डीफ्रॉस्ट करना चाहिए। पानी में रखने से इसका टेस्ट और जरूरी पोषक तत्व खराब हो जाते हैं। 

 

3. आलू को ऐसे न करें मैश
आलू को मैश करने के लिए ब्लैडर का इस्तेमाल न करें। इससे यह चिपचिपे हो जाते हैं। इसका स्वाद बनाए रखने के लिए सिंपल तरीके से इसे मैश करें। 

 

4. पास्ता को ऐसे उबालें
पास्ता उबाल रहे हैं तो इसको पैन में डालकर गैस पर रख दें और एक मिनट के लिए करछी से न हिलाएं। इससे पास्ता खराब नहीं होगा। 

 

5. ब्रैड को ऐसे करें स्टोर
ब्रैड को फ्रिज में स्टोर करना है तो इसे अच्छी तरह से कवर करके ही रखें। इससे यह नहीं सूखेगी और बाकी चीजों का स्मैल भी इसमें नहीं जाएगी। 
 

Related News