24 APRWEDNESDAY2024 12:24:03 AM
Nari

साफ-सफाई के ये Smart Tips कर देंगे आपका काम आसान

  • Updated: 13 May, 2017 04:32 PM
साफ-सफाई के ये Smart Tips कर देंगे आपका काम आसान

साफ सफाई के बारे में : सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ खान-पान ही अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि इसके साथ शरीर और आस-पास की साफ-सफाई रखना भी बहुत जरूरी हैं। पूरे परिवार का स्वास्थ्य घर की साफ-सफाई पर भी उतना ही निर्भर करता है, जितना खान-पान पर। अगर आपके आस-पास का वातावरण या डेली रूटीन में इस्तेमाल किए जाने वाली चीजें गंदगी से भरी हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। 

गर्मियों के मौसम में साफ-सफाई की ओर ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं। आज हम आपको साफ-सफाई से जुड़े कई ऐसे टिप्स बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। 


1.कॉफी सेनिटाइजर
PunjabKesari
खाना बनाने के बाद अक्सर हाथों में लहसुन-प्याज की गंध आने लगती हैं। इसी गंध को दूर करने के लिए हाथों में अच्छे से कॉफी पाऊडर रगड़ें। हाथ खूशबूदार भी हो जाएंगे और साफ-सुथरे भी। 


2. पंखे की सफाई 
समय-समय पर पंखे को साफ करें। गंदा पंखा देखने में बहुत बुरा लगता है और इसमें जमी धूल-मिट्टी उड़ कर खाने में भी पड़ सकती है। इसे साफ करने के लिए तकिए के पुराने कवर का इस्तेमाल करें। पंखे की ब्लेड को तकिए के कवर के अंदर डालकर अच्छे से रगड़कर साफ करें और सारी गंदगी को कवर के अंदर ही झाड़ दें। इससे ब्लेड भी साफ हो जाएगा और घर में गंदगी भी नहीं फैलेगी।

3. फ्रिज की सफाई
PunjabKesari
गर्मी के मौसम में फ्रिज का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता हैं ऐसे में तरह तरह की चीजें रखने से उसमें दुर्गंध आने लगती हैं और फ्रिज गंदा भी हो जाता है। ऐसे में स्पंज या फिर किसी कपड़े पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क कर फ्रिज को साफ करें। हफ्ते में एक बार इस तरीके से फ्रिज को साफ करें। सफाई भी होगी और बदबू भी दूर रहेगी।  फ्रिज की साफ-सफाई करते वक्त जानें कुछ जरूरी बातें



4. किचन स्पंज
PunjabKesari
बर्तनों साफ करने वाली स्पंज से गंदी बदबू आने लगती हैं लेकिन समय पर इसे साफ करना बहुत जरूरी हैं स्पंज को सिरके में डूबोकर 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें।  स्पंज में मौजूद सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और बदबू भी दूर हो जाएगी। 

5. बाथरूम चमकाए
PunjabKesari
बाथरूम में लगे सेंटरी के सामान को नया और चमकदार बनाए रखने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें। कॉटन के कपड़े में बेबी ऑयल लगाकर टैप्स साफ करें व एकदम नई की तरह चमक उठेगी।  घर पर इस तरह करें एयर कंडीशनर की साफ-सफाई


6. सिंक पाइप 
PunjabKesari
अक्सर किचन की सिंक पाइप ब्लॉक हो जाती है। ऐसे में 1 कप नमक और बेकिंग सोडा के साथ आधा कप विनेगर मिक्स करके इसे सिंक पाइप में डाल दें। 10 मिनट एेसे ही रहने दें। पाइप में जमी गंदगी एकदम साफ हो जाएगी।

 

7. लकड़ी का फर्नीचर
PunjabKesariलकड़ी के फर्नीचर के बिना घर का इंटीरियर अधूरा होता है। यह जितने आकर्षक लगते हैं उतना ही ध्यान साफ-सफाई का भी रखना पड़ता है। 1/4 कप सिरके में 1 कप पानी मिलाकर इन्हें साफ करें। बाद में सूखे कपड़े से इसे अच्छे से पोंछ लें।

 

Related News