19 APRFRIDAY2024 9:15:40 PM
Nari

ऑपरेशन नहीं, अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं करती हैं ये काम

  • Updated: 24 May, 2018 04:46 PM
ऑपरेशन नहीं, अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाएं करती हैं ये काम

वह पल हर किसी औरत के लिए खास होता हैं, जब उसे घर में नन्हें मेहमान के आने की खबर मिलती है। परन्तु कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जो अपने अपने करियर के बारे में सोचती और बाद में परिवार बढ़ाने की प्लानिंग करती हैं, तब एक महिला के लिए मां बनना डरावने सपना बन जाता है। ऐसे में वह अपने बच्चे को किसी तरह एबॉर्ट करवाना चाहती है। अगर अनेक सावधानियां बरतने के बाद भी गर्भ ठहर जाता है, तो ऐसे में बहुत सी महिलाएं एबॉर्शन करवाने के लिए ऑपरेशन की मदद लेती हैं, जिसका बाद में सेहत पर काफी असर पड़ता है। बहुत-सी महिलाएं नैचुरल तरीकों के जरिए ही अनचाहे गर्भ से निजात पाने की कोशिश करती है। आज हम आपको उन्ही नैचुरल तरीकों के बारे में बताने जा रहे है। 

 


1. लीची
वैसे तो चीली काफी स्वादिष्ट फल होता है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है, जिसे खाने से शरीर को तापमान बढ़ जाता है और योनि से ब्लड निकलने लगता है, जिस वजह से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है। 

 

2. कॉफी
आनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए कॉफी भी काम आती है। अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से शरीर गर्मी बनने लगती है, जिससे गर्भपात की आंशका भी बढ़ जाती है।

 

3. ग्रीन टी
वैसे तो बहुत से लोग वजन कम करने या फिट रहने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन ग्रीन टी में मौजूद कैफीन की मात्रा गर्भपात करने में भी मदद करती है।

 

4. मछली
मछली मरकरी मौजूद होता है, जिसके सेवन से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। परन्तु एक बार इनका सेवन करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Related News