Twitter
You are hereNari

शरीर की इन बीमारियों का संकेत देते हैं कान

शरीर की इन बीमारियों का संकेत देते हैं कान
Views:- Tuesday, July 11, 2017-4:39 PM

पंजाब केसरी (सेहत): कान शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। इसमें जरा सी इंफैक्शन होने पर बेचैनी और सुनने में परेशानी भी हो सकती है। लोग अक्सर कान में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को अनदेखा कर देेते है, जिससे बाद में सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कान की मैल,दर्द,झुर्रियां,फंगस इंफैक्शन से शरीर की कई बीमारियों का पता चलता है। कान में बार-बार होने वाली इस तरह की इंफैक्शन ब्रेन ट्यूमर,एंग्जायटी,ब्रेस्ट कैंसर और हेपेटाइटिस आदि बीमारियों का संकेत देती हैं। आइए जानें किस तरह बीमारियों का संकेत देते हैं कान में हो रहे ये बदलाव। 
 

1. डायबिटीज 

PunjabKesari
बहुत से लोग कम सुनाई देने पर कान की मैल को साफ करने लगते है लेकिन डायबटीज के कारण भी सुनने में प्रॉब्लम हो सकती है। डायबटीज के मरीजों का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाने पर ब्लड उचित मात्रा मेें कान तक नही पहुंचता, जिससे कान ठीक से काम नहीं करता और कम सुनाई देने लगता है। 

2. बंद धमनियां
कान की नसें शरीर की कई नसों से जुड़ी होती हैं, दिल की नसें भी उन्ही में से एक हैं। कान के इयर लोब पर झुर्रियां या सिलवटें पड़ने का सीधा संकेत दिल की बामारी से हो सका है। इस तरह के संकेत दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से दिल का चेकअप करवाएं।

3. मुंह की सूजन 
कानें में होने वाले दर्द मुंह से जुड़ी समस्याओं के कारण भी हो सकता है। कान की निचे वाली हड्डी जबड़े के आखिरी सिरे से जुड़ी होती है। जिससे मुहं में होने वाले छालों, मसूड़ों की सूजन और दांतो में दर्द का असर कानों पर होता है। 

4. एलर्जी

PunjabKesari
शरीर पर किसी भी तरह की एलर्जी होने का सीधा असर नाक और कान पर पड़ता है। कान में सूजन या खुजली होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अगर पानी पाने से आराम न मिलें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।