25 APRTHURSDAY2024 11:39:19 PM
Nari

चेहरा धोते समय ये 6 गलतियां पहुंचा सकती है आपकी स्किन को नुकसान

  • Updated: 21 Jan, 2018 01:58 PM
चेहरा धोते समय ये 6 गलतियां पहुंचा सकती है आपकी स्किन को नुकसान

सर्दियों में चेहरे की त्वचा का खराब होना कोई बड़ी बात नहीं है। सर्द हवाओं के कारण इस मौसम में स्किन संबंधित प्रॉब्लम हो जाती हैं। कुछ लड़कियों एेसी भी होती हैं जिनका चेहरा हर समय खराब रहता है इसका कारण चेहरे को धोने के समय होने वाली गलतियां भी हो सकती हैं। चेहरे को धोने के लिए लड़कियां कई तरह के फेसवॉश या क्लेन्जर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन चेहरे को धोने का सही तरीका  पता न होने के कारण चेहरा खराब होने लगता है। आज हम आपको चेहरो को साफ करने के कुछ तरीको के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आपका चेहरा खिल जाएगा। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

 

1. ज़्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें
सर्दियों के मौसम में चेहरा धोने के लिए गर्म और गर्मियों में ठंडे पानी का इस्तेमाल करती हैं जो की गलत है। गर्म पानी स्किन में मौजूद ब्लड वेसेल्स को नुकसान पुहंचता है और ठंडे पानी की वजह से प्रोडक्ट आपकी स्किन में अच्छी तरह अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है इसलिए फेसवॉश करते समय गुनगुने पानी का उपयोग करें।

 

2. एेसे ही कोई भी फेशवॉश यूज न करें

PunjabKesari
फेशवॉश करने के लिए एेसे ही कोई भी फेशवॉश का यूज न करें। अपनी त्वचा के हिसाब से फेशवॉश का चुनाव करें।ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले, ड्राय के लिए कोई मेडिकेटेड क्लेन्ज़र, स्किन सेंसिटिव है तो आप कोई भी मेडिकेटेड माइल्ड क्लेन्ज़र का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

3. बिना मेकअप हटाए चेहरा धोने की गलती

PunjabKesari
कुछ लड़कियां बिना मेकअप हटाएं ही चेहरा धो लेती हैं जो की गलत है। मेकअप के साथ फेसवॉश मिलकर आपके स्किन पोर्स को बंद कर देता है जिससे पिंपल्स निकलने लगते है। हमेशा मेकअप हटाने के बाद ही फेशवॉश करें।

 

4.बिना हाथ धोये ना लगाए फेस वॉश

PunjabKesari
फेसवॉश का इस्तेमाल करने से पहले हाथों को अच्छे धो लें। इससे हाथों में मौजूद गंदगी चेहरे पर नहीं लगती। इसके साथ ही कोशिश करें कि चेहरे को पहले पानी से धो ले और फिर फेसवॉश चेहरे पर लगाएं।

 

5. जल्दबाजी ना करें
जब आप फेसवॉश का इस्तेमाल करती हैं तो इसको थोड़े समय के लिए चेहरे पर लगा रहेने दें। कम से कम 2 मिनट लगा कर चेहरे को हल्का रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

 

6. दिन में दो बार चेहरा धोएं
दिन में चेहरे को 2 बार धोना जरूरी है। इसके साथ ही हफ्ते में दो बार स्क्रब इस्तेमाल करें। इससे स्किन की गहरी से सफाई होगी और पिंपल्स जैसी परेशानी से राहत मिलेगी।




 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News