19 APRFRIDAY2024 7:39:54 PM
Nari

पीरियड्स के दौरान की गई ये गलतियां पड़ती हैं महिलाओं पर भारी

  • Updated: 17 Aug, 2017 04:27 PM
पीरियड्स के दौरान की गई ये गलतियां पड़ती हैं महिलाओं पर भारी

सभी महिलाओं को हर महीने पीरियड्स की परेशानी से गुजरना पड़ता है। इस दौरान कुछ महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द और अनिद्रा की समस्या हो जाती है। ऐसे में महिलाएं इस दौरान पेन किलर दवाओं का सेवन करती हैं जोकि बहुत गलत है। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान महिलाओं और भी कई चीजों में गलतियां कर देती हैं जिससे उनकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में 


1. दर्दनाशक दवाएं
पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में दर्द होना स्वभाविक है। कुछ महिलाएं दर्द बर्दाश्त नहीं कर पाती और दर्दनाशक दवाओं का सेवन करने लगती हैं। दर्दनाशक दवाओं को सेवन करने से किडनी और लीवर संबंधी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में पीरियड्स में होने वाली दर्द को सहने की आदत डालनी चाहिए और दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए।
2. सैनिटरी पैड न बदलना
माहवारी के पहले 3 दिन काफी ब्लीडिंग होती है। ऐसे में दिन में कम से कम 3 बार पैड बदलना जरूरी होता है लेकिन कुछ महिलाएं दिन में सिर्फ 1 बार ही पैड का इस्तेमाल करती हैं जिससे इंफैक्शन फैल जाती है और प्राइवेट पार्ट में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं।
3. डियो या परफ्यूम
पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग के कारण काफी बदबू आने लगती है। ऐसे में कुछ महिलाएं प्राइवेट पार्ट में परफ्यूम या डियो लगा लेती हैं जो बिल्कुल गलत हैं। इनमें कई तरह के कैमिकल्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
4. अधिक साफ-सफाई करना
एक तरफ जहां कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का बिल्कुल ध्यान नहीं देतीं, वहीं कुछ महिलाएं बार-बार प्राइवेट पार्ट की सफाई करती रहती हैं जिससे इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है और त्वचा को भी नुकसान हो सकती है।
5. भरपूर नींद न लेना
कुछ महिलाओं को इस दौरान अनिद्रा की समस्या हो जाती है। वे रात में ठीक तरह से सो नहीं पाती जिससे उनकी नींद पूरी नहीं होती। ऐसे में सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।
6.  व्यायाम न करना
अक्सर कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए लेकिन यह बात गलत है। इन दिनों में हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर कर लेनी चाहिए जिससे जरिए शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते रहेंगे।
7. अधिक कॉफी पीना
माहवारी के दिनों में महिलाओं को कमर दर्द और अनिद्रा की समस्या हो जाती है। नींद न पूरी होने की वजह से उन्हें सिर दर्द की समस्या भी झेलनी पड़ती है। ऐसे में महिलाएं कॉफी का सहारा लेती हैं और दिन में 3-4 कप कॉफी पी लेती हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है।


 

Related News