19 APRFRIDAY2024 8:31:22 AM
Nari

सर्दियों में गर्भावस्था के दौरान आपनी देखभाल कैसे करे

  • Updated: 25 Nov, 2017 11:35 AM
सर्दियों में गर्भावस्था के दौरान आपनी  देखभाल कैसे करे

गर्भवती महिला की देखभाल : सर्दियों में प्रैग्नेंट महिलाओं को अपनी सेहत से लेकर डाइट तक का खास ख्याल रखना पड़ता है। ठंड में प्रैग्नेंट महिलाओं को सर्दी-खांसी, इंफेक्शन और ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। सर्दियों में की गई जरा सी लाहपरवाही मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि प्रैग्नेंसी के दौरान सर्दियों में आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। इन विंटर हेल्थ केयर टिप्स को फोलो करके आप कई समस्याओं से बच सकती है।

विंटर हेल्थ केयर टिप्स


सर्दी के मौसम में खुद को जितना हो सके ढक के रखें। बाहर जाते समय गर्म और कंफर्टेबल कपड़े पहने। इसके अलावा ठंडी हवा से खुद को बचाने के लिए जुराबें और स्कार्फ पहन कर ही निकलें।

 

इस मौसम ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहें और इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो।

 

विंटर प्रैग्नेंसी में विटामिन सी से भरपूर संतरा और ब्रोकोली का सेवन अधिक करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले केसर वाला दूध जरूर पीएं। इससे आपके शरीर को गर्मी मिलेंगी।

 

सर्दी-खांसी, जुकाम, इंफेक्शन और फ्लू होने पक तुंरत डॉक्टर को दिखाएं। बिना डॉक्टर की सलाह से किसी भी दवाइ का सेवन न करें।

 

इस मौसम में स्किन ड्राईनेस के कारण खुजली की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी के सेवन करें। इसके अलावा चेहरे के साथ पूरी बॉडी पर मॉइश्चराइज जरूर लगाएं।

 

प्रैग्नेंसी के दौरान बासी खाने का सेवन मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। इसकी बजाए हमेशा ताजा खाना बना कर खाएं।

 

सर्दी में ब्रैग्नेंट महिलाओं में इंपेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोई भी फल खाने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करें। इसके अलावा अगर किसी को फ्लू या सर्दी जुकाम है तो उससे दूर रहें।

 

प्रैग्नेंसी में भ्रूण विकास के लिए प्रोटीन से भरपूर गेहूं, अंडे, चिकन, फिश, दूध और दालों का सेवन करें। इससे मां के साथ-साथ शिशु की स्वस्थ रहता है।

 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News