20 APRSATURDAY2024 12:43:52 PM
Nari

प्रैग्नेंसी के दौरान इन अंगों में आ जाए सूजन तो क्या करें

  • Updated: 04 Jun, 2017 12:21 PM
प्रैग्नेंसी के दौरान इन अंगों में आ जाए सूजन तो क्या करें

पंजाब केसरी(पेरेंटिग) - मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास है लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान मां को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मां बनने के दौरान और बाद में महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं। इस हालत में उल्‍टी आना, पेट दर्द, चक्‍कर आना, चिड़चिड़ापन, घबराहट जैसी और भी कई तरह की परेशानियों से हर गर्भवती महिला को जूझना पड़ता है।  कई बार इन समस्याओं के अलावा शरीर में सूजन भी आने लगती है लेकिन डिलीवरी के बाद शरीर नार्मल हो जाता है। आइए जानते है इससे कैसे छुटकारा पाएं। 

1. ब्रैस्‍ट की सूजन
गर्भावस्‍था के दौरान हार्मोन में बदलाव होता है इसलिए स्‍तनों में सूजन आ जाती है और दर्द होने लगता है। दर्द से राहत पाने के लिए ज्‍यादा नमक का सेवन न करें और भरपूर मात्रा में पानी पीएं।

2. पैरों पर सूजन  
इस दौरान यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने लगती है यह पैरों को ज्‍यादा देर तक लटका कर बैठने से भी होती है। प्रैग्नेंसी में महिलाओं को सूजन कम करने के लिए अपने पैरों की मालिश करनी चाहिए या फिर पैरों को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए डुबोकर रखना चाहिए। इससे बहुत राहत मिलती है। 

3. मसूड़ों में सूजन
प्रैग्नेंसी के समय शरीर में प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे मसूड़ों में सूजन आती है। इसके अलावा कई महिलाओं को ओरल प्रॉब्लम होती है,जिस कारण मुंह से खून भी आने लगता है। यह सब हार्मोंन में बदलाव के कारण होता है लेकिन अगर सूजन बहुत अधिक है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।   

4. चेहरे पर सूजन
गर्भावस्था को दौरान शरीर में हॉर्मोन का बदलाव होता है, जिससे शरीर में भी कई तरह के बदलाव होते हैं। इसे दूर करने के लिए चेहरे की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

Related News