You are hereNari

Ketchup खाने से बच्चों को रहता है इन बीमारियों का खतरा

Ketchup खाने से बच्चों को रहता है इन बीमारियों का खतरा
Views:- Sunday, August 13, 2017-1:16 PM

बच्चे अक्सर खाने में ऐसी चीजे पंसद करते है जो उनकी सेहत केलिए अच्छी नहीं होती है। सुबह नाशते में भी वो टोस्‍ट, बर्गर, सलाद, ब्रेड और फ्राइस के साथ कैचअप खाना पंसद करते है। इसी के रहते हर पेरेंट्स के मन में ये सवाल रहता है कि ये बच्चों के लिए सेफ है या नहीं। उनका ये सोचना काफी हर तक ठीक भी है। हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि कैचअप खाना सेहत के लिे हानिकारक होता है। ज्यादातर लोगों को लगता है टमाटर से बनने के कारण कैचअप सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। तो आइए जानते है आखिर क्यों कैचअप सेहत के लिए हानिकारक होती है।

 

1. कैचअप में चीनी की मात्रा
ज्यादातर लोगो को लगता है कि कैचअप बनाने के लिए सिर्फ टमाटर का इस्तेमाल होता है लेकिन आपका ये सोचना बिल्कुल ही गलत है। कैचअप में शुगर की मात्रा 25 प्रतिशत तक होती है। कमर्शियल कैचअप में बहुत ज्‍यादा शुगर होने के कारण ये बच्चो के लिए हानिकारक होती है।

PunjabKesari

2. कैचअप से प्यार
आजकल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी सुबह नाश्ते में कैचअप खाना पंसद करते है। इसी के कारण वो बच्चों को भी इसे खाने से मना करते है लेकिन कैचअप से इतना प्यार आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसके अधिक सेवन से बच्चों को वजन बढ़ने की समस्या हो सकती।

PunjabKesari

3. कैंसर की समस्या
कैचअप में सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे बच्चों को कई तरह की बीमारियां हो सकती है। सोडियम शरीर में जाकर धीरे-धीरे कैंसर सेल्स को प्रभावित करता है। जिससे बड़े होने पर उन्हें कैंसर जैसी बिमारी भी हो सकती है। अगर आपको कैचअप खाने की आदत पड़ ही गई तो आप घर में कैचप बना कर भी इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

4. डायबिटीज़
कैचअप में फ्रूक्‍टोस कॉर्न सिरप की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे बच्चों को डायबीटिज से लेकर मोटापे तक की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपके बच्चे को भी कैचअप खाने की आदत पड़ गई है तो उसे छुड़वा दे। इसकी अलावा इसे टोस्ट के साथ खाने से अन्य कई रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे उन्हें इंफैक्शन होने का भी डर रहता है।

PunjabKesari