Twitter
You are hereNari

ड्राय स्कैल्प की समस्या से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

ड्राय स्कैल्प की समस्या से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके
Views:- Tuesday, January 16, 2018-1:19 PM

सिर में ड्राई स्‍कैल्‍प, रूसी, डैंड्रफ और स्‍कैल्‍प फंगस की समस्या आम सुनने को मिलती है। ड्राई स्कैल्प की वजह से तो आपको डैंड्रफ और बाल झड़ने जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। अक्सर स्कैलप ड्राईनेस की समस्या स्टाइलिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल, हार्स हेयर प्रोड्क्ट्स और ऑयलिंग की कमी के कारण होता है। इससे बचने के लिए आप मंहगे प्रॉडक्ट्स की बजाए कुछ घरेलू और असरदार नुस्खें अपना सकती हैं। आज हम आपको ऐसे घरेलू तरीकें बताएंगे जिनकी मदद से आप ड्राई स्‍कैल्‍प की समस्या को दूर करके बालों को घना और मजबूत बना सकती हैं।

PunjabKesari

ड्राई स्कैल्प के कारण


कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स
शैंपू और कंडीशनर
ऑयल की कमी
धूल, मिट्टी के कारण
हेयर कलर के कारण

 

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय


1. शहद
शहद को गुनगिने पानी में बराबर मात्रा में मलिकार स्कैलप पर लगाएं। इसे 5 मिनट लगाने के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल स्कैल्प को नरिश और मॉइश्चराइज कर देगा।

PunjabKesari

2. जोजोबा ऑयल
बालों में जोजोबा ऑयल से मसाज करके इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। उसे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह रूखी स्कैलप के साथ डैंड्रफ की समस्या को भी दूर कर देगा।

PunjabKesari

3. बेकिंग सोडा
सबसे पहले जैतून के तेल से सिर की मसाज करें। इसके बाद बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 10-15 मिनट तक स्कैलप पर लगाने के बाद सिर धो लें।

PunjabKesari

4. एवोकैडो और केला
बाउल में 1 एवोकैडो और 2 केलों को डालकर मैश कर लें। इस पेस्ट को स्कैलप पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपकी स्कैलप ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

5. विच हेज़ल
2 चम्मच विच हेज़ल को पानी में मिलाएं और स्कैलप पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से सिर धो लें। इससे आपको स्कैलप ड्राईनेस के साथ-साथ डैड्रफ और खुजली की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

6. टी ट्री ऑयल
2-3 बूंद टी ट्री ऑयल और 1 टेबलस्पून वेजीटेबल ऑयल मिक्स करके स्कैलप पर लगाएं। इसके बाद आधा कप बेबी शैम्पू में 10-20 टी ट्री ऑयल की बूंदों मिक्स करें। स्कैलप की मसाज करने के बाद सिर को इस शैम्पू से धोएं। इससे बालों के कोश खुलते हैं और खुजली व रूखेपन की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP