25 APRTHURSDAY2024 11:16:40 PM
Nari

Dry fruits खाने से पहले कितने समय के लिए भिगोना है जरूरी

  • Updated: 25 Apr, 2017 06:06 PM
Dry fruits खाने से पहले कितने समय के लिए भिगोना है जरूरी

पंजाब केसरी (सेहत) : ड्राई फ्रूट खाना सभी को पसंद होता है। बादाम, काजू, अखरोट और कई सारे मेवे होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं लेकिन इनकी तासीर काफी गर्म होती है जिससे कई बार इनके अधिक सेवन से ब्लड प्रैशर बढ़ जाता है और पाचन शक्ति भी खराब हो जाती है। ऐसे में मेवों को पानी में कुछ देर भिगोकर रखें और फिर इनका सेवन करें लेकिन हर एक मेवे को पानी में भिगोने का समय भी अलग होता है जिससे यह शरीर को और भी कई फायदे देते हैं। आइए जानिए कौन से मेवों को कितने समय के लिए पानी में भिगोकर रखें।

1. अखरोट 
अखरोट खाने से सेहत को काफी फायदा होता है लेकिन इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इसे लगभग 8 घंटों तक पानी में भिगाकर रखें जिससे इन पर लगी एक्सट्रा गंदगी भी साफ हो जाएगी और इससे सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे।
2. बादाम
बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। इसे पानी में 12 घंटे भिगोकर रखने से इसका छिलका आसानी से उतर जाता है।
3. कद्दू के बीज
कद्दू की सब्जी बनाकर लोग इसके बीज फैंक देते हैं लेकिन इन बीजों को सूखाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। कद्दू के बीज दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। इन्हें तकरीबन 8 घंटे पानी में भिगोकर रखने से यह शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं।
4.हेजलनट्स
यह नट्स ज्यादातर विदेशों में उगते हैं। इसमें विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले 8 घंटों तक भिगोकर रखें।
5. काजू
काजू एक ऐसा मेवा है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है लेकिन यह काफी गर्म होता है जिससे रक्त चाप बढ़ जाता है। काजू को खाने से पहले 6 घंटो तक भिगोकर रखें जिससे यह सॉफ्ट हो जाएगा और काफी फायदा भी देगा।
6. अलसी के बीज
अलसी के बीजों का इस्तेमाल मिठाईयों में किया जाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसे लगभग 6 घंटों तक पानी में भिगोकर रखना चाहिए।

Related News