25 APRTHURSDAY2024 5:32:31 AM
Nari

इन चीजों के साथ दवाओं का सेवन करना हो सकता है खतरनाक !

  • Updated: 20 Jun, 2017 04:44 PM
इन चीजों के साथ दवाओं का सेवन करना हो सकता है खतरनाक !

पंजाब केसरी (सेहत) : भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोगों को छोटी-मोटी बीमारियां लगी ही रहती हैं जिसके लिए वे दवाओं का सेवन करते हैं। ज्यादातर लोग ब्लड प्रैशर और डायबिटीज के लिए दवाएं खाते हैं। कई लोग इसके साथ दूध या जूस पीते हैं ताकि शरीर को ताकत मिल सके लेकिन अगर दवाओं के साथ गलत चीजों का सेवन किया जाए तो शरीर को नुकसान भी हो सकता है। आइए जानिए कौन सी खाने-पीने की चीजों को किन दवाओं के साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

1. शराब
PunjabKesari
जो लोग दर्दनाशक और मधुमेह की दवाओं का सेवन करते हैं उन्हें उसके साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। इससे लीवर पर दबाव पड़ता है जिससे उसे नुकसान होता है।

2. केला और मुलेठी
PunjabKesari
ब्लड प्रैशर की दवा खाने के एक दम बाद केले का सेवन करने से बचना चाहिए। केले से शरीर को अधिक मात्रा में पोटेशियम मिलता है जिससे दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इसके अलावा इस दवा के तुरंत बाद मुलेठी का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें भी पोटेशियम होता है जो दिल के रोगी के लिए खतकनाक साबित हो सकता है।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां
PunjabKesari
जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है उन्हें खून पतला करने वाली दवा का सेवन करना पड़ता है। ऐसे में इस दवा के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में विटामिन के होता है जिससे ब्लड जमने लगता है और दवा अपना असर नहीं दिखा पाती।

4. विटामिन सी युक्त आहार
PunjabKesari
खांसी-जुकाम होने पर कफ सीरप का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके साथ कभी भी संतरा या नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उल्टी या चक्कर आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में विटामिन सी युक्त फल खाने के कम से कम 24 घंटों तक कफ सीरप नहीं पीना चाहिए।

5. दूध और कॉफी
PunjabKesari
बुखार और कोई और समस्या होने पर लोग एंटीबॉयोटिक दवाओं का सेवन करते हैं। इन दवाओं के साथ दूध पीने से कई तरह के साइड इफैक्ट भी हो सकते हैं। इसके अलावा अस्थमा की दवा के साथ कभी भी कॉफी का सेवन न करें क्योंकि इससे घबराहट और दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

Related News