24 APRWEDNESDAY2024 3:31:23 AM
Nari

रात को सोने से पहले जरूर पीएं पानी, मिलेगें बेमिसाल फायदे

  • Updated: 21 Aug, 2017 04:57 PM
रात को सोने से पहले जरूर पीएं पानी, मिलेगें बेमिसाल फायदे

शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। व्यक्ति का शरीर 70 प्रतिशत पानी से ही बना होता है। इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। पूरे दिन में चाहे जितना पानी पीएं लेकिन रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और वजन भी कम होता है। इसके अलावा सोने से पहले पानी पीना शरीर को कई तरह की परेशानियों से दूर रखता है। आइए जानिए इसके फायदों के बारे में


1. अच्छी नींद
रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद अच्छी आती है। इससे शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा संतुलित रहती है। सोने से पहले पानी पीने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और सारे दिन की थकान उतारकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है।
PunjabKesari2. वजन कम करे
मोटापे की समस्या आजकल सामान्य देखने को मिलती है। इसके लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास ठंडा पानी जरूर पीएं। इससे शरीर की एक्सट्रा कैलोरी बर्न होती है और मोटापा भी कम होता है।
PunjabKesari3. तनाव
आजकल के बिजी शैड्यूल में लोगों को काम का काफी प्रैशर रहता है और वे तनाव से घिरे रहते हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले पानी पीएं जिससे नींद सही तरीके से आएगी और तनाव कम होगा।
PunjabKesari
4. विषैले पदार्थ बाहर
रात को सोने से पहले पानी पीने से सुबह यूरिन के रास्ते शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पेट भी साफ रहता है। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें भी रात को सोने से पहले जरूर पानी पीने चाहिए।
5. पाचन शक्ति
गलत खान-पान की वजह से लोगों की पाचन शक्ति खराब हो जाती है और उन्हें कुछ भी खाने पर उनका पेट खराब हो जाता है। ऐसे में सोने से पहले पानी पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।
6. हार्ट प्रॉब्लम
सोने से पहले पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिस से दिल की धमनियों तक खून सही तरीके से पहुंचता है। ऐसे में जिन लोगों को हार्ट प्रॉबल्म हो उनके लिए सोने से पहले पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।
 

Related News