Twitter
You are hereNari

बच्चों को पिलाएं ग्राइप वाटर, मिलेंगे ये 4 फायदे!

बच्चों को पिलाएं ग्राइप वाटर, मिलेंगे ये 4 फायदे!
Views:- Saturday, January 13, 2018-11:01 AM

ग्राइप वाटर बच्चों को शुरूआती दिनों में दिया जाता है। हालांकि इसके बारे में कुछ लोगों का मानना है कि यह बच्चों के लिए नुकसानदेह होता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले ग्राइप वाटर में एल्कोहल का इस्तेमाल हुआ करता था लेकिन इन दिनों ग्राइप वाटर में सोडियम बाइकार्बोनेट और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट बच्चों के पेट से गैस निकालने में मदद करता है। इसके अलावा, नवजात बच्चा पूर्ण रूप से मां के दूध पर निर्भर होता है। कुछ स्थितियों में बच्चे को बाहरी चीजों की जरूरत भी होती है, जिस वजह से बच्चे को ग्राइप वाटर पिलाया जाता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे की शिशु को ग्राइप वाटर पिलाने से क्या फायदा मिलता है। 

 

शिशु को कब और कितनी मात्रा दें?
वैसे तो ग्राइप बोतल पर शिशु को पिलाने की मात्रा बताई होती है लेकिन अपने शिशु को ग्राइप वाटर पिलाने से पहले डॉक्टरी से उसके बारे में अच्छे से पूरी जानकारी लें। फिर डॉक्टर से ही पूछ कर बच्चों को पर्याप्त मात्रा में ग्राइप वाटर पिलाएं। 

 

बच्चे के लिए कैसे फायदेमंद है ग्राइप वाटर?

1. गैस से छुटकारा
नवजात में गैस की समस्या अक्सर देखने को मिलती है, जिससे बच्चे को काफी दिक्कत से गुजरना पड़ता है। ऐसे में ग्राइप वाटर फायदेमंद रहता है। इससे गैस की समस्या दूर होती है लेकिन शिशु के ग्राइप वाटर देने से पहले डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह लें। 

2. हिचकी से राहत
नवजात शिशु में हिचकी की समस्या भी रहती है। लोगों का मानना है कि ज्यादा हिचकी आने से पेट का आकार बढ़ जाता है। हिचकी को रोकने के लिए शिशु को ग्राइप वाटर दिया जाता है। 

3. डीहाइड्रेशन से बचाव
शिशु शुरुआत के छह महीने अपनी मां के दूध पर निर्भर होता है इसलिए अधिक गर्मी के दौरान उनका मुंह और गला सूखने लगता है जिस दौरान उन्हें ग्राइप वाटर देने से पानी की कमी को रोका जा सकता है।

4. दांत दर्द से छुटकारा
शिशु के नए दांत निकलते हैं तब उन्हें काफी दिक्कतों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान शिशु को दस्त भी लग जाते है। ऐसे में उसे ग्राइप वाटर देना चाहिए, जो काफी हद तक दांत दर्द को दूर ऱखता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP