25 APRTHURSDAY2024 9:37:57 AM
Nari

स्लिम फिगर पाना चाहती हैं तो गर्मियों में पीना शुरू करें यह जूस

  • Updated: 21 Mar, 2017 06:29 PM
स्लिम फिगर पाना चाहती हैं तो गर्मियों में पीना शुरू करें यह जूस

सेहत : आजकल का लाइफस्टाइल ही कुछ एेसा हो गया है कि हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। एेसे में सेहतमंद रहने के लिए यदि आप अपनी रूटीन की डाइट में लौकी को जगह देंगें तो आपको इसके ढेरों फायदे होंगे। कुछ लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप इसकी सब्जी की जगह इसका जूस पीना शुरू करें। पर इसके जूस का सेवन करते हुए एक खास बात का ध्यान रखें कि जूस बिल्कुल कड़वा न हो। जूस पीने से पहले इसके टेस्ट को चैक जरूर करें। नहीं तो यह फायदे की जगह नुक्सान भी कर सकता है। आइए इसके फायदों के बारे में जानें...


1. मोटापा
जो लोग मोटापे से परेशान हैं और पतले होने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो इनके लिए लौकी का जूस बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। साथ ही इसमें फाइबर होते हैं जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती।


2. झड़ते बालों को रोके
यदि आप अपने रोज के झड़ते बालों से तंग आ गए हैं तो आप इनको ठीक करने के लिए लौकी का जूस पीएं भी और इसके रस में तिल मिलाकर लगाएं भी। एेसा करने से बाल झड़ने भी बंद हो जाते हैं और इनकी रूसी की समस्या भी ठीक हो जाती है। इस जूस का लगातार सेवन करते रहने से सफेद हो रहे बाल भी काले होने लगते हैं।


3. कब्ज
कब्ज की शिकायत होने पर सुबह उठकर एक गिलास लौकी का जूस पीना फायदेमंद होता है। इसके पोषक तत्व पेट को साफ रखते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाते हैं।


4. डायबिटीज 
ब्लड शुगर के मरीजों को खाली पेट लौकी खाने से आराम मिलता है। इसका जूस भी डायबिटीज में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।


5. यूरिनरी डिसऑर्डर
अगर आपको कोई भी बाथरूम से संबंधित परेशानी हो तो आपके लिए लौकी का जूस अमृत से कम नहीं है। ये शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा को कम करता है।


6. कोलेस्ट्रॉल
लौकी का जूस शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है। इससे आप दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं।
 

Related News