16 APRTUESDAY2024 5:16:13 AM
Nari

गठिया दर्द हो जाएगा तुरंत गायब, पीएं खीरे से बना ये ड्रिंक

  • Updated: 15 Oct, 2017 03:06 PM
गठिया दर्द हो जाएगा तुरंत गायब, पीएं खीरे से बना ये ड्रिंक

बदलते लाइफस्टाइल में लोगों का खान-पान काफी हद तक बदल चुका है। जिसके चलते सेहत संबंधी छोटी-छोटी समस्याएं होना आम है। पहले समय में बढ़ती उम्र के लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती थी लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी जोंड़ों से जुड़ी समस्या यानी गठिया सुनने को मिल जाता है। गठिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें जोंड़ों का दर्द अहसनीय हो जाता है। बहुत  से लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए कई पेनकिलर का इस्तेमाल करते है लेकिन दर्द है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता है। यह दर्द धीरे-धीरे गठिए का रूप दारण कर लेता है। अगर आप भी आर्थराइटिस यानी गठिया रोग से परेशान है तो अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव लाएं। ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनसे हड्डियां मजबूत रहें। इसके अलावा आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से गठिया रोग से तुरंत राहत मिलेगी। 

 

गठिया रोग जो जाएगा दूर करेंगा यह जूस :- 
सामग्री 

- खीरा 
- हल्दी

बनाने का तरीका 
1 खीरा और 1 इंच ताजा हल्दी की जड़ लें। इसको पीसकर मिक्स करे लें। इसमें थोड़ा पानी और वनीला मिलाकर पीएं। इस ड्रिंक को दिन में कम से कम 2 बार पीएं। इससे आर्थराइटिस का दर्द दूर होगा है। 

क्या है इस ड्रिंक को पीने का फायदा?
खीरे में एंटी-इन्फ्लामेट्री एजेंट मौजूद है जो दर्द को कम करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स को नष्ट होने ने बचाता है। वहीं हल्दी गठिए के दर्द से राहत दिलाती है और जोड़ों की अकड़न दूर कर देती है। 

Related News