Twitter
You are hereNari

बढ़ते वजन को करना है कंट्रोल तो पीना शुरू करें नारियल पानी

बढ़ते वजन को करना है कंट्रोल तो पीना शुरू करें नारियल पानी
Views:- Monday, April 16, 2018-3:33 PM

Coconut Water : बढ़ता वजन पर्सनैलिटी के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर डालता हैं। वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम, जिम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन कुछ लोग तो इतनी मेहनत करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। यूं तो वजन कम करने के लिए आपने कई तरीके इस्तेमाल किए होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ समय में ही वजन कम करना का सबसे आसान तरीका बताएंगे। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।

नारियल पानी से करें वजन कम
वैसे तो गर्मियों के दिनों में बहुत से लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते है इसका सेवन आपका वजन तेजी से कम करता है। नारियल पानी शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन आपके वजन को कंट्रोल में भी रखता है।

PunjabKesari

नारियल पानी पीने का सही समय
नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होता ही है साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती हैं।

 

नारियल पानी के फायदे
1. सुबह रोज नारियल पानी पीने से पूरा दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।
 

2. अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान तो नारियल पानी आपके लिए बेस्ट आप्शन है। प्रोटीन, खनिज लवणों और कैल्शियम से भरपूर होता है, जोकि वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।
 

3. इससे आपको दिनभर ज्यादा भूख नहीं लगती और आप ओवरइंटिंग से बच जाते हैं, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।
 

4. नारियल पानी में फैट न के बराबर होता है। अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो सुबह के साथ-साथ वर्कआउट के बाद, दोपहर के खाने में और शाम के समय में भी इसका सेवन करें।
 

5. वजन घटाने के साथ-साथ नारियल पानी का सेवन थायरॉएड हॉर्मोन्स को संतुलित रखता है। इसलिए आप भी सुबह नारियल पानी का सेवन जरूर करें।
 

6. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी नारियल पानी बहुत फायदेमंद है। ये यूरीनरी ट्रैक को साफ करके किडनी में स्टोन को नहीं पनपने देता है। इसके अलावा इसका सेवन आपको किडनी प्रॉब्लम से भी बचाता है।
 

7. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। इसके अलावा त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP