You are hereNari

क्या आप भी दिखना चाहती है जवां?

क्या आप भी दिखना चाहती है जवां?
Views:- Wednesday, January 11, 2017-12:45 PM

सेहत: खुद को सदा जवान दिखाने की चाहत हर किसी में होती है। जब कोई किसी को कम उम्र का दिखने का कामपॅलीमैंट करता है तो इससे उसका जीवन के प्रति जीने का नज़रिया बदल जाता है। उसमें आत्मविश्वास बढ़ जाता है और वह पहले से ज्यादा फिट रहने की कोशिश करता है। इसी तरह जिन लोगों को यह सुनने को मिलता है कि अब आपकी उम्र हो चली है तो कितना बुरा लगता है न? और फिर आप मन ही मन सोचने लगते हैं कैसे बढ़ती उम्र को थामा जाए। आज हम आपको एेसे टिप्स देगें जिनके उपयोग से आप जल्दी आने वाले बुढ़ापे को रोक सकते है।


1.पौष्टिकता से भरा भोजन करें 
अपनी उम्र से ज्यादा दिखने का एक मुख्य कारण जंक फूड है। आपको अपने इस लाइफ स्टाइल को बदलना होगा। दिनभर कुछ न कुछ खाते रहने की आदत छोड़ दें। भूख लगने पर ही भोजन करें और जंक फूड की बजाय पौष्टिक और संतुलित भोजन करें।सलाद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।


2.पानी भरपूर मात्रा में लें
त्वचा को यंग बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी ज़रूर पीएं। जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो त्वचा सांस लेना बंद कर देती है और 35 की उम्र का व्यक्ति भी 40-45 का दिखने लगता हैं।


3.फलों और जूस का सेवन 
जब हम दैनिक आहार में फलों को शामिल करते हैं तो हम बढ़ती उम्र की निशानियों को काफी हद तक कम कर सकते हैं फलों के प्रयोग से त्वचा पर निखार आता है क्योंकि फलों में मौजूद कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन सी, आयरन और फोलिक एसिड स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करते हैं। नींबू और संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलाजन त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़ने देता।


4.धूम्रपान और शराब से दूर रहें
धूम्रपान से त्वचा खुश्क होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं, शरीर में विटामिन सी का स्तर काफी कम हो जाता है। इन खराब आदतों के साथ हम अपनी उम्र से काफी ज्यादा दिखाई देते है और हमारा शरीर काफी बीमारियों का शिकार भी हो जाता है।


5.योगा,व्यायाम करें
आजकल की पीड़ी एक ही जगह घंटो बैठकर काम करती है, जिसके कारण उन्हें कमर दर्द जैसी कई परेशानियां होने लगती है इन सब से बचने के लिए आपको व्यायाम करना जरूरी है। आप दिन भर में जितनी कैलोरी लेते है, उसे बर्न करना भी जरूरी होता है। इससे आप अपने आप को फिट रख सकते है।


6.नींद पूरी लें
गहरी नींद की कमी के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती है। 6 घंटे से कम नींद लेने से त्वचा पर झुर्रियां पढ़ जाती हैं और चेहरे से आपकी उम्र बड़ी लगने लगती है।

7.तनाव मुक्त जीवन
ज्यादा स्ट्रेस की वजह से शारीरिक क्षमताओं पर बुरा असर पड़ता है और एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है इसलिए क्रोध, चिंता, तनाव, भय, घबराहट, चिड़चिड़ापन, ईर्ष्या जैसी भावनाओं को त्यागें और हमेशा खुश रहने का प्रयास करें।