24 APRWEDNESDAY2024 4:48:53 PM
Nari

वजन घटाने नहीं,बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये Tips

  • Updated: 02 May, 2017 11:31 AM
वजन घटाने नहीं,बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये Tips

पंजाब केसरी(सेहत): अच्छा दिखने के लिए 'फैशनेबल आउटफिट' पहनने के अलावा अच्छी सेहत का होना भी बहुत जरूरी है। कुछ लोग इतने दुबले होते हैं कि चाहे कितनी भी फिट ड्रैस पहने लें वो उन पर बिल्कुल नहीं जंचती। इसका कारण उनके शरीर का पतला होना ही होता है। गठिला और हैल्दी शरीर पाने के लिए दुबले लोग कई बार दवाइयों का भी सेवन करना शुरू कर देते हैं, जो बाद में उनकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। आप भी दुबलेपन से परेशान हैं तो हो सकता है कि आपके खान-पान या फिर लाइफस्टाइल में कुथ कमी हो। जिससे खाया-पीया नहीं लगता। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं,जिससे दुबलेपन की समस्या हल हो जाएगी। 


1. एक्सरसाइज से करें दिन की शुरूआत
एक्सरसाइज हर किसी के लिए बहुत फायदेमंद है। इंसान मोटा हो या पतला उसका सेहतमंद होना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन की शुरूआत व्यायाम से करें। इससे भूख बढ़ने लगती है।
 

2. रोज करें सुबह की सैर
सुबह हवा ताजी और 'ऑक्सीजन' से भरपूर होती है। इस समय सैर करने से 'मेटाबॉलिज्म' बढ़ता है। जिससे रोगों को लड़ने की शक्ति मजबूत होती है। 
 

3. नाश्ता जरूर करें
नाश्ते को कभी भी न नहीं कहना चाहिए। हैल्दी रहने के लिए सुबह के समय अच्छी तरह से नाश्ता करें। आप डाइट में दूध,मक्खन,दही और प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। 
 

4. प्रोटीन युक्त आहार
प्रोटीन वाला खाना खाने से दुबला पन कम होना शुरू हो जाता है। दाल, मछली, चिकन, मटन,सोयाबीन और अंडा खाना अच्छा होता है। 
 

5.किशमिश खाएं वजन बढ़ाएं
किशमिश की तासीर गर्म होती है लेकिन इसको रात को पानी में भिगों कर सुबह खाने से दुबलापन खत्म होना शुरू हो जाता है। यह फैट को हैल्दी कैलोरी में बदलने का काम करती है। 

6. चाय और कॉफी को कहें ना
वजन बढ़ाने के लिए चाय और कॉफी से दूर रहना जरूरी है। इसकी जगह पर दूध और लस्सी पी सकते हैं। 

Related News