19 APRFRIDAY2024 7:26:15 AM
Nari

भाई-बहन की लड़ाई का इस तरह करें समाधान

  • Updated: 16 Nov, 2017 04:11 PM
भाई-बहन की लड़ाई का इस तरह करें समाधान

भाई-बहनों के बीच छोटी-छोटी बात को लेकर झगड़ा होना आम बात है। कई बार बात-बात में भाई बहन के बीच की यह लड़ाई बढ़ जाती है। मां-बाप अक्सर इन लड़ाई में किसी एक का साथ देते हैं, जिससे बच्चों के मन के बीच हीन भावना भी आ जाती है। जिससे बढ़ते बच्चों के बीच दूरियां भी पैदा हो सकती हैं। मां-बाप के लिए जरूरी है कि इन दोनों के बीच झगड़े को खत्म करे।

कमी नहीं, खासियत बताएं
बच्चों के बीच की लड़ाई खत्म करने के लिए दोनों को कहें कि पेपर पर दूसरे की खासियत लिखें। इससे दोनों के बीच की गलत बातें निकल जाएंगी। दोनों को एक दूसरे को समझने में आसानी होगी। 

पक्षपात न करें
मां-बाप को दोनों बच्चों के बीच पक्षपात नहीं करना चाहिए। बच्चो को उनकी गलती बताएं और इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे हर बार डांट से नहीं समझते। प्यार से दोनों की बात सुने और समझाएं। 

मदद करने के लिए कहें
बड़े बच्चे को छोटे की होमवर्क और प्रोजेक्ट वर्क में मदद करने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि दोनों को एक दूसरे की कितनी जरूरत है। यह बात बताएं कि वे एकसाख खुश होकर रहें न कि लड़ाई करके। 

ध्यान बटाएं
बच्चे जब झगड़ा करते हैं तो उन्हे मारने की बजाएं ध्यान बांट दें। दोनों को अलग-अलग करदें। बच्चों के काम लगा दें, कुछ देर बाद दोनों शांत हो जाएंगे। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


 

Related News