20 APRSATURDAY2024 5:15:20 AM
Nari

तेजी से घटते वजन के पीछे हो सकते हैं ये 6 बड़े कारण

  • Updated: 13 Apr, 2018 04:32 PM
तेजी से घटते वजन के पीछे हो सकते हैं ये 6 बड़े कारण

कई बार बिना डायटिंग या फिर कोई एक्सरसाइज किए बिना तेजी से वजन घटने लगता है। इस तरह 2-3 महीनों के बीच 4-5 किलो या फिर दिनो-दिन कम होता वजन परेशानी का कारण बन सकता है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। जिसे नजरअंदाज करने पर यह अपने साथ सेहत संबंधी और भी बहुत सी परेशानियां लेकर आता है। सही समय पर घटते वजन के पीछे होने वाले कारणों को बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि संबंधित बीमारी का इलाज करके वजन को कंट्रोल रखा जाए। आइए जानें वजन घटने पीछे हो सकते हैं कौन से कारण। 


1. डायबिटीज
किसी भी बीमारी का शुरुआती संकेतो के बारे में पता लगाना या इन्हें आसानी से पहचान पाना आसान काम नहीं है। इन्हीं में से एक है डायबिटीज, जब ब्लड में शूगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो इसका असर शरीर में दिखाई देना लगता है। वजन तेजी से कम होने के साथ-साथ थकावट,टांगों में दर्द,थकान आदि और भी कई तरह के 
लक्षण देखने को मिलते हैं। 


2. थॉयराइड
थॉयराइड गले से संबंधित रोग है। इस रोग में भी वजन या तो घटता है और या बढ़ने लगता है। आपका भी वजन अगर लगातार कम हो रहा हो तो एक बार थॉइराइड की जांच जरूर करवा लें।
 

3. तनाव
तनाव वैसे तो कोई बीमारी नही है लेकिन इससे सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। जिससे तेजी से वजन घटने लगता है। इससे बचने के लिए योग और मेडीटेशन जरूर करें। इससे तनाव दूर हो जाएगा और वजन भी कंट्रोल रहेगा। 


4. कैंसर 
कैंसर का शुरुआत में पता लगा पाना मुश्किल है। समय पर अगर इसका पता न चले तो यह आगे चलकर खतरनाक हो सकता है। अगर बिना डाइट बदले वजन कम हो रहा है तो इसके लिए कैंसर की जांच करवाना बहुत जरूरी है। 


5. ट्यूबरकुलोसिस
ट्यूबरकुलोसिस यानि टीबी भी खतरनाक रोगों में से एक है। इसका सबसे पहला लक्षण है खांसी ठीक न होना। इसके अलावा वजन का घटना,थकान आदि भी इसके कारण हो सकते हैं। 


6. हार्मोंस में बदलाव
शरीर में वजन कंम होने के साथ-साथ और भी कई तरह के बदलाव आ रहे हैं तो इसके पीछे का कारण हार्मोंस में गड़बड़ी भी हो सकती है। 


 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News