24 APRWEDNESDAY2024 11:57:39 PM
Nari

पुरानी Jeans को फैंके नहीं, बनाएं कई क्रिएटिव चीजें

  • Updated: 18 Aug, 2017 03:51 PM
पुरानी Jeans को फैंके नहीं, बनाएं कई क्रिएटिव चीजें

लोगों के पास कई जींस होती हैं जो पुरानी या टाइट हो जाने के बाद दोबारा इस्तेमाल में नहीं आती। इन पुरानी जींस को फैंकने का मन भी नहीं करता। ऐसे में इनका इस्तेमाल करके कुछ क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं जो आपके काफी काम आएंगी। आइए जानिए कैसे पुरानी जींस को नया लुक दिया जा सकता है। 

1. टेबल मैट
पुरानी जींस से टेबल मैट बना सकते हैं। इनका इस्तेमाल अक्सर डाइनिंग टेबल पर किया जाता है। ऐसे में पैसे खर्च करने की बजाए आप घर पर ही जींस से मैट बना सकते हैं। इसके लिए जींस को मैट के आकार में काटकर चारों तरफ से मशीन से सी लें।
PunjabKesari2. कुशन कवर
सभी घरों में कुशन तो होते ही हैं। इससे घर की लुक को चार-चांद लगा जाते हैं। ऐसे में बाजार कुशन कवर खरीदने की बजाए पुरानी जींस से कवर बना सकते हैं। इसके लिए जींस को बीच में से काट कर उसकी सिलाई खोल लें और कुशन के आकार के कवर सिल लें। इससे बैड और सोफे को अट्रैक्टिव लुक मिलेगी।
PunjabKesari3. हैंडबैग
बाजार से मिलने वाले जींस के फ्रैबिक वाले हैंडबैग काफी मंहगे होते हैं। ऐसे में पुरानी जींस को काट कर बैग बना लें और उस पर मनमर्जी से सीक्वैंस वर्क करें।
PunjabKesari4. बैडशीट
पुरानी जींस का इस्तेमाल करके आप घर के लिए बैड शीट और मैचिंग कवर भी बना सकते हैं लेकिन इसके लिए काफी सारी जींस की जरूरत पड़ेगी। बैडशीट बनाने के लिए गहरे और हल्के रंग की जींस को काटकर एक-दूसरे के साथ जोड़ लें और चादर का आकार दें। इससे कमरे की लुक बदल जाएगी और जींस से बनी बैडशीट भी काफी लंबे समय तक चलेगी।
PunjabKesari5. फुटवियर
पुराने फुटवियर कोे नया लुक देने के लिए भी जींस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जींस की पतली स्ट्राइप्स काटकर उसे अपने स्लीपर पर लगाएं। इसी तरह पूरे स्लीपर पर ग्लू की मदद से जींस चिपका दें और अपने जूतों को नया लुक दें। इसके साथ ही आप जूतों पर रंग-बिरंगे फ्लॉवर पैच भी लगा सकते हैं।
PunjabKesari


 

Related News