Twitter
You are hereparenting

भूलकर भी न करें प्रैग्नेंसी के आठवें महीने ये काम, हो सकता है नुकसान

भूलकर भी न करें प्रैग्नेंसी के आठवें महीने ये काम, हो सकता है नुकसान
Views:- Sunday, October 8, 2017-11:41 AM

बच्चे के गर्भ में आने से लेकर जन्म तक महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रैग्नेंसी के आखरी दो महीने में ध्यान रखना ओर भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि ऐसे समय में की गई आपकी कोई भी गलती बच्चे पर भारी पड़ सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर के दो महीनों में किन कामों को करने से बच्चे को नुकसान हो सकता है।
 

1. ज्यादा दवाइयों का सेवन
प्रैग्नेंसी के सातवें से ही अपनी ज्यादा दवाईयों की आदत को कम कर लें। कई बार ज्यादा दवाईयां लेने से बच्चे की आंत पर बुरा असर पड़ता है। इससे जन्म के समय या बाद में बच्चे को कई प्रॉब्लम हो सकती है।

PunjabKesari

2. ज्यादा मेहनत करना
प्रैग्नेंसी के आठवें महीने में भारी सामान उठना, पेट के बल काम करना, पैरों के भार बैठना या फिर ज्यादा देर तक कड़ी मेहनत वाला काम न करें। इससे आपको प्रसव के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

3. यूरेन इंफेक्शन
कई बार आपके यूरेन में से खून आने लगता है। ऐसे में आप इसे छोटी सी प्रॉब्लम समझ कर इग्नोंर कर देती है लेकिन इससे प्रसव के समय में आपको असहनीय पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

4. खाने के साथ लापरवाही
कई बार महिलाें ज्यादा थक जाने के कारण खाने के साथ लापरवाही कर लेती है लेकिन ऐसा करने से आपकी और बच्चे की सेहत खराब हो सकती है। इसलिए हमेशा समय पर ही भोजन करें।

5. तनाव
ऐसे समय में महिलाएं भावनात्मक और शारीरिक तनाव के दौर से गुजरती है लेकिन आपकी चिंता बच्चे पर बुरा असर डालती है। इसलिए नकारात्मक विचारों को त्याग कर हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।

PunjabKesari