Twitter
You are hereparenting

बच्चों को 1 साल तक न कराएं इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक

बच्चों को 1 साल तक न कराएं इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक
Views:- Thursday, October 12, 2017-4:18 PM

बच्चे के जन्म के बाद उनकी देखभाल बेहद खास तरीकों से करते है लेकिन इसके बावजूद भी आपके बच्चे को कोई न कोई प्रॉब्लम हो ही जाती है। बच्चे के 1 साल तक उन्हें कुछ चीजों का सेवन कराना उनके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे बच्चों को एलर्जी के साथ-साथ और भी कई समस्याएं हो सकती है। आइए जानते है कि बच्चे को 1 साल तक किन चीजों का सेवन नहीं कराना चाहिए।
 

1. नमक
अधिक नमक का सेवन छोटे शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। छोटे बच्चों के गुर्दे इतने विकसित नहीं होते है कि लो नमक के डाइजेस्ट कर सकें। इसलिए 1 साल कर उन्हें नमक का सेवन न कराएं।

PunjabKesari

2. दूध
एक साल से कम उम्र के बच्चें को गाय, बकरी या भेड़ या डेयरी उत्पादोंका दूध नहीं पिलाना चाहिए। इससे बच्चे की शारीरिक और मानसिक ग्रोथ ठीक से नहीं हो पाती।

3. शहद
एक साल के बच्चे के लिए शहद या बहुत अधिक मीठे का सेवन खतरनाक हो सकता है। मीठे को डाइजेस्ट न कर पाने के कारण उन्हें इससे कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्यां हो सकती है।

PunjabKesari

4. तला-भुना
तला हुआ खाना से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा बच्चों को सालमोन या मिनी सारडाइन जैसी मछली का सेवन भी न कराएं। इससे भी बच्चों को नुकसान हो सकता है।

5. चाय या कॉफी
कई बार आप बच्चें के दूध में चाय या कॉफी मिला कर दे देते है लेकिन ऐसे करके आप बच्चे की सेहत को खतरे में डाल रहें है। चॉय या कॉफी में मौजूद तत्व बच्चें की पाचन क्रिया में रूकावट पैदा कर सकते है।

PunjabKesari