Twitter
You are hereNari

ब्लड प्रैशर के कारण बॉडी में आए इन बदलावों को न करें नजरंदाज

ब्लड प्रैशर के कारण बॉडी में आए इन बदलावों को न करें नजरंदाज
Views:- Monday, December 4, 2017-2:39 PM

इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी ने इंसान को बहुत सारी समस्याओं से घेर रखा है। इन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी। आजकल हर 5 में से 3 लोग ब्लड प्रैशर बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और बहुत से लोग इस बीमारी को अनदेखा कर देते हैंं। जिससे बाद में सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हैल्दी रहने के लिए जरूरी है कि अपनी सेहत की तरफ ध्यान दें और समय रहते ही शारीरिक बदलावों को पहचानें। इनसे पता लगाएं कि कहीं आप भी किसी बीमारी का शिकार तो नहीं हो रहे। ब्लड प्रैशर के लक्षणों का पहचान कर इलाज करवाना बहुत जरूरी है। 

हाई ब्लड प्रैशर के लक्षण
इनमें से बॉडी में कोई संकेत दिखाई दें तो तुरंत अपनी डॉक्टरी जांच करवाएं। 

1. बीमारी की शुरूवात
हाई- ब्लड प्रैशर में सबसे पहले व्यक्ति के सिर के पीछे और गर्दन में दर्द होने लगता है। हम इससे मामूली सी बात समझ कर इसको नज़रअंदाज कर देते हैं। जो कि आगे चलकर कर परेशान कर सकता है। 

2. दिल की धड़कन तेज होना
दिल की धड़कन का एक दम से तेज हो जाना, दिल में दर्द जैसे लक्षण हाई- ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है। जिसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अपना चैकअप जरूर करवा लें।  

3. हर समय गुस्से में रहना
इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति जरूरत से ज्यादा गुस्से में रहता है। बात- बात पर चिड़चिड़ा होने लगता है। उसके सोचने समझने की शक्ति खत्म होने लगती है।

4. चक्कर आना
शारीरिक कमजोरी के कारण चक्कर आने लगते हैं, ऐसा ब्लड प्रैशर में गड़बड़ी की वजह से भी हो सकता है। ज्यादा दिनों तक इसे नजरअंदाज न करें। 

5. जल्दी थकावट महसूस होना
थोड़ा-सा काम करने के बाद ही थकवाट होने लगे, सीढ़ियां चढ़ने में प्रॉब्लम और चलने पर सांस फूलती हो तो ब्लड प्रैशर चैक करवाएं। 

6. नाक से खून बहना
सांस लेने में परेशानी होना, लंबी सांस आना, सांस न आना और अगर नाक से खून आना शुरू हो तो आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।

7. नींद न आना
हाई- ब्लड प्रैशर की बीमारी में नींद न आने की समस्या होना आम सी बात है लेकिन कई बार किसी चिंता के कारण भी नींद नहीं आती। लगातार यह परेशानी बनी रहती है तो डॉक्टर के साथ संपर्क जरूर करें। 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP