25 APRTHURSDAY2024 5:17:24 AM
parenting

प्रैग्नेंसी में बार-बार हो रहें पेट दर्द को न करें इग्नोर, हो सकता है नुकसान

  • Updated: 02 Oct, 2017 06:07 PM
प्रैग्नेंसी में बार-बार हो रहें पेट दर्द को न करें इग्नोर, हो सकता है नुकसान

प्रैग्नेंसी के दौरान पेट दर्द की समस्यां आम है लेकिन कई महिलाओं को पेट दर्द हद से ज्यादा होता है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि प्रैंग्नेंसी के समय में पेट के निचले हिस्से में दर्द होने क्यों होता है। इस दर्द को मामूली प्रैग्नेंसी दर्द समझ कर इग्नोंर करना आपको भारी पड़ सकता है।
 

1. पेट दर्द की समस्यां के कारण
कई बार शिशु के वृद्धि के कारण आपके गर्भाशय का झुकाव दाईं तरफ हो जाता है। इसके कारण आपको पेट दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको तुंरत डॉक्टर से चैकअप करवाना चाहिए।

PunjabKesari

 

2. गैस के कारण पेट दर्द
कई बार पेट में गैस बनने के कारण हल्की सी चुभन महसूस होने लगती है। धीरे-धीरे यह दर्द ज्यादा बढ़ जाता है। इसके कारण आपको खट्टी डकारें और उल्टी होने लगती है। ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह से कोई दवाइ लेनी चाहिए।

3. गर्भपात के कारण 
प्रैग्नेंसी के शुरुआती दिनों में गर्भपात का सबसे ज्यादा खतरा होता है। ऐसा शिशु के विकसित न होने के कारण होता है। ऐसी स्थित में आपको पेट के निचले हिस्से में मरोड़, रक्तस्त्राव और दर्द होने लगता है। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

PunjabKesari

4. एक्टोपिक प्रैग्नेंसी
इस तरह की प्रैग्नेंसी में भ्रूण का विकास गर्भाशक के अंदर नहीं बल्कि बाहर होता है। ऐसे गंभीर स्थिति में आपको पेट में तेज दर्द होता है। धीरे-धीरे दर्द पूरे पेट में फैल जाता है जिससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

5. थर्ड ट्राइमेस्टर में पेट दर्द
प्रैग्नेंसी के तीसरे महीने में आपको सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरुरत पड़ती है। इस महीने में पेट के निचले हिस्से में दर्द के साथ-साथ दस्त की समस्या होने पर बच्चा समय से पहले पैदा हो सकता है।

PunjabKesari

Related News