Twitter
You are hereNari

दांतों में नहीं होगी कैविटी की समस्या, रोजाना करें ये काम

दांतों में नहीं होगी कैविटी की समस्या, रोजाना करें ये काम
Views:- Thursday, December 7, 2017-3:04 PM

दांतों में कैविटी या सड़न की समस्या आपकी मुस्कान और पर्सनेलटी को खराब कर देती है। मुंह में एसिड बनने के कारण इनमेंल खोखले हो जाते है, जिससे दांतों में कैविटी हो जाती है। यह समस्या ज्यादा मीठे के सेवन और दांतों में बैक्टीरिया जमा होने के कारण होती है। ऐसे में अपनी रोजाना रूटीन में कुछ आदतों शामिल करके आप इन समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है रोजाना रूटीन में किन चीजों और आदतों को शामिल करने से आप कैविटी से बच सकते है।

1. तेल से कुल्ला करना
नारियल तेल, तिल का तेल या सूृरजमुखी तेल को 1 स्पून में डालकर मुंह के चारों ओर 20 मिनट तक घुमाएं और उसके बाद कुल्ला कर लें।

PunjabKesari

2. पोषक तत्व
कैविटी से बचने के लिए भोजन में कैल्शियम और विटामिन D जैसे सी फ्रूड, सोया, डेयरी फ्रूड और हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन करें।

3. सरसों का तेल
भोजन बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा नारियल और आंवला को अपने आहार में शामिल करके भी आप कैविटी से बच सकते है।

PunjabKesari

4. फ्लोराइड टूथपेस्ट
रोजाना फ्लोराइड टूथपेस्ट या फ्लोराइड से कुल्ला करके भी आप दांतों में होने वाली कैविटी को रोक सकते है। यह दांतों में बैक्टीरिया को जमने से रोकता है जिससे आप कैविटी और प्लाग की समस्या से बचे रहते है।

5. आक्लिन फूड्स
दांतों को स्ट्रांग और कैविटी फ्री रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर भोजन का सेवन करें। पत्तेदार सब्जियां, लाल मिर्च, और लहसुन का सेवन आपको कैविटी से बचाता है।

PunjabKesari

फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP