23 APRTUESDAY2024 4:41:14 PM
Nari

इन बीमारियों में भूलकर भी न पीएं नींबू पानी

  • Updated: 12 Jun, 2017 10:01 AM
इन बीमारियों में भूलकर भी न पीएं नींबू पानी

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए लोग नींबू पानी का सेवन करते हैं। वैसे तो नींबू पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों को ऐसी समस्याएं होती हैं जिसमें नींबू पानी पीना जहर के समान होता है। आइए जानिए किन लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

1. किडनी की समस्या
PunjabKesari
जिन लोगों को किडनी या लीवर की समस्या होती है उन्हें नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इसमें मौजूद ऑक्सलेट क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा हो जाते हैं जिससे गुर्दे में पत्थरी होेने का खतरा रहता है।

2. जोड़ों में दर्द
PunjabKesari
नींबू पानी का अधिक सेवन करने से यूरिन ज्यादा आता है। इससे शरीर में से कैल्शियम बाहर निकलता है जो हड्डियों को कमजोर बनाता है। जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है।

3. एसिडिटी
नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो शरीर में जाकर गैस बनाता है। जिन लोगों को एसिडिटी की ससम्या होती हैं उन्हें नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. अल्सर
PunjabKesari
पेट की किसी भी तरह की समस्या होने पर नींबू पानी कभी नहीं पीना चाहिए। इससे मौजूद एसिड पेट में अल्सर की समस्या पैदा कर सकता है जिससे जलन और पेट दर्द हो सकता है।

5. दांत दर्द
PunjabKesari
जिन लोगों के दांत कमजोर होते हैं उनके लिए भी नींबू पानी खतरनाक है। इससे दांतों का एनामल कमजोर हो जाता है और झनझनाहट की समस्या हो जाती है।

6. कफ
नींबू पानी पीने से कफ की समस्या बढ़ जाती है जिससे छाती जाम हो जाती है और काफी परेशानी होती है।

Related News