Twitter
You are hereNari

जोड़ों में रहता है दर्द तो न करें ये गलतियां

जोड़ों में रहता है दर्द तो न करें ये गलतियां
Views:- Thursday, September 21, 2017-3:58 PM

जोड़ों के दर्द की समस्या आजकल आम सुनने को मिलती है। शरीर में कैल्शियम के अलावा अन्य जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने पर यह परेशानी हो जाती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह दर्द बढ़ने लगता है। इसका सही समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है अगर सेहत के प्रति लापरवाही बरती जाएं तो समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। जिससे चलने-फिरने,उठने-बैठने और काम करने में भी दिक्कत आती है। दवाइयों के साथ अगर थोड़ा परहेज किया जाए तो जोड़ों के दर्द से जल्दी राहत पाई जा सकती है। आइए जाने इस दर्द में कौन-कौन सी चीजें खाने से परहेज करना जरूरी है। 

टमाटर

PunjabKesari
टमाटर के बिना सब्जी का स्वाद अधूरा सा लगता है लेकिन यह बात भी सही है कि सेहत से ज्यादा जरूरी कोई चीज भी नही है। टमाटर खाने से यूरिक एसीड ज्यादा बढ़ता है जिससे जोड़ों में दर्द और सूजन ज्यादा हो सकती है। जोड़ों का दर्द होने न टमाटर खाने से परहेज रखना चाहिए। 

ओमेगा-6 फैटी एसिड
वैसे तो ओमेगा-6 फैटी एसिड सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन जोड़ों के दर्द में यह हानिकारक हो सकता है। इसमें सोयाबीन,अंड़े की जर्दी,तला हुआ भोजन,कॉर्न आदि जैसी चीजें आती हैं। 

डेयरी प्रोडक्ट 
दूध और दूध से बनी चीजें जोड़ों में दर्द को और भी बढ़ा सकती हैं। शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाने से दर्द कम होने की बजाए बढ़ने लगता है। डेयरी प्रॉडक्ट में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है और इसलिए इस तरह के खाने को अपने आहार में शामिल न करें। 

वेजिटेबल ऑयल 

PunjabKesari
आदकल बाजार में बहुत तरह के वेजिटेबव ऑयल उपलब्ध है जो सेहत को खराब करते हैं। तेदुरूस्त रहने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। 

इन सबके साथ-साथ डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं। परहेज के साथ-साथ दवाइयां खानी भी जरूरी हैं।