Twitter
You are hereNari

बच्चे के सामने ये काम करने से करें तौबा

बच्चे के सामने ये काम करने से करें तौबा
Views:- Wednesday, April 19, 2017-5:46 PM

पंजाब केसरी(पेरेंटिग): बच्चे भगवान का रूप होते हैं,इनको शुरूवात में जिस तरह से ढाला जाए उसी तरह बन जाते हैं। जिस तरह का माहौल घर में होता है, उसका असर बच्चे के ऊपर भी पड़ने लगता है। उनका दिमाग भी वैसी बातें ही सोचने लगता है जो वह अक्सर सुनते और देखते हैं। बच्चों का अच्छी तरह पालन-पोषण करने के लिए बहुत-सी छोटी-छोटी बातों ध्यान रखना पड़ता है। कुछ ऐसी बातें भी हैं जिसमें बच्चों की सोच,भावना और उनकी मानसिकता को भी अच्छी तरह से समझने की जरूरत होती है। कहीें बच्चे पर आपकी आदतों का बुरा असर न पड़ जाए इस बात का भी खास ख्याल रखना पड़ता हैं।


बच्चे पर ध्यान रखने से पहले इस बात को भी खास ख्याल रखें कि कहीं आपका बच्चा आपसे ही कुछ गलत तो नहीं सीख रहा। 

PunjabKesari

1. न करें मारपीट
कुछ लोग अपने गुस्से पर काबू नहीं पा सकते। ऐसे में वह आपस में कई बार मारपीट पर भी उतर आते हैं। इस तरह के व्यवहार से बच्चे सहम जाते हैं और उनके दिमाग में गलत मानसिकता आ जाती है। 

2. ऊंची आवाज में न करें बात
घर हो या बाहत बच्चे पर कभी न चिल्लाएं। कुछ बातें ऐसी होती हैं जो बच्चा सारी जिंदगी नहीं भूलता। ऐसे में हो सकता है वो बड़ा होकर आपकी तरह ही व्यवहार करने लग जाए। 

3. उनकी भावनाओं को भी समझें
बच्चे की बात को ध्यान से सुनें। उनकी भावनाओं की भी कद्र करें। उन्‍हें नकारें नहीं। वरना बच्‍चे को लगेगा कि आप उसे इग्‍नोर कर रहे हैं।

4. भाषा पर रखें संयम
आप अपनी बोलचाल में भी ठहराव लाएं।बच्‍चे के सामने गंदी शब्दों का इस्‍तेमाल न करें। हमेशा सही शब्द ही बोलें।  

5. न करें बुराई
किसी दूसरे के सामने बच्चे की बुराई न करें। इससे उसकी भावना को ठेस पहुंच सकती है। अपने बच्चोें को हमेशा प्रोत्साहित करें। कभी-कभी उनकी गलतियों को माफ करके खुद ही उनकी शरारतों में शामिल हो जाएं।