25 APRTHURSDAY2024 7:03:09 AM
Nari

घर में ना लगाएं ऐसी तस्वीरें, होगा भारी नुकसान

  • Updated: 31 Dec, 2016 05:45 PM
घर में ना लगाएं ऐसी तस्वीरें, होगा भारी नुकसान

इंटीरियर डैकोरेशन: घर की साज सजावट में पैटिंग या तस्वीरें अहम रोल निभाती हैं। यह खाली और सून्नी दीवारों में नए रंग भर देती हैं। लोग पैटिंग के अलावा दीवारों में फैमिली फोटो भी लगाते हैं जो हमेशा उन्हें बीते पलों की याद दिलाती हैं। अगर आपके घर में भी पैटिंग या तस्वीरें लगी हैं तो जरा इस बात की तरफ गौर करें कि कुछ तस्वीरें आपको खुशनुमा माहौल की बजाए दुखी और मानसिक तनाव दे सकती हैं क्योंकि कुछ तस्वीरों से नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। ऐसी तस्वीरों को घर में ना ही लगाया जाए तो बेहतर है। जानिए घर में किस प्रकार की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए

 

1. पानी की तस्वीरें

आमतौर पर फव्वारे और पानी की तस्वीरें देखने में बहुत ही सुंदर और आकर्षक लगती है। इसी कारण कुछ लोग ऐसी तस्वीरों को घर में भी लगा लेते हैं, लेकिन फव्वारे की फोटो घर में नहीं लगानी चाहिए। माना जाता है कि जिस प्रकार तस्वीरों में पानी बहता है, ठीक उसी प्रकार हमारा पैसा भी व्यर्थ कामों में खर्च होता है। इसी कारण से घर में ऐसी तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए।

2. लहरें और नाव

काफी लोग घर में लहरों में डगमगाती हुई नाव की फोटो लगाते हैं जो कि वास्तु के अनुसार अशुभ मानी जाती है। ऐसी तस्वीरें लगाने से हर काम में बाधा उत्पन्न होती हैं और घर परिवार में तनाव बढ़ता है।

3. युद्ध की तस्वीर

बहुत सारे लोग महाभारत या अन्य किसी युद्ध की पेटिंग घर में लगाते हैं। ऐसी तस्वीरें लगाने से घर के सदस्यों का स्वभाव गुस्से वाला हो जाता है और घर-परिवार में भी विवाद लड़ाई-झगड़े आदि बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

4. डूबता हुआ सूरज

घर में डूबते हुए सूरज की तस्वीर लगाना अच्छा नहीं माना जाता। कहा जाता है कि ऐसी तस्वीरें उन्नति की बजाए काम अवनति की ओर ले जाता है।

5. हिंसक जानवरों की फोटो

वास्तुशात्र में बताया गया है कि घर में हिंसक जानवरों की फोटो लगाने से दिमाग में नकारात्मक असर होता है। साथ ही स्वभाव में गुस्सा पैदा होता है, जिससे घर में क्लेश बढ़ता है।

Related News