19 APRFRIDAY2024 9:27:33 PM
Nari

आपके बच्चे में भी दिखें ये 5 लक्षण तो समझ जाए छिपा रहा है कोई बड़ी बात!

  • Updated: 12 Dec, 2017 05:38 PM
आपके बच्चे में भी दिखें ये 5 लक्षण तो समझ जाए छिपा रहा है कोई बड़ी बात!

लगातार बच्चों से हो रही वारदातों को लेकर आज सभी पेरेंट्स को अपने बच्चे को लेकर सतर्क होना जरूरी है। जहां हम अपने बच्चों को गुड टच और बेड टच के बारे में बताते है, वहीं उनके व्यवहार पर नजर रखना भी माता-पिता का कर्तव्य है। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे का व्यवहार पहले से काफी बदल जाता है, जिसे अक्सर पेरेंट्स अनेदखा कर देते है या हल्के में लेते है लेकिन इसके पीछे की वजह बहुत बड़ी हो सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपके बच्चे के साथ गलत हो रहा हो। परन्तु वह बताने से काफी घबरा रहा हो। अगर आपके बच्चे में भी ऐसे लक्षण दिखाई दे तो उसके साथ प्यार से बात करें। 

 

1. खोया-खोया रहे बच्चा

PunjabKesari
अगर खूब बात-चीत करने वाला बच्चा अचानक से खोया-खोया और चुप-चुप सा रहने लगे तो कोई बड़ी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में बच्चे से प्यार से बात करें और उसके इस व्यवहार का कारण पूछने की कोशिश करें। 

2. हर बात पर नाराज रहना
अगर बच्चा बात-बात पर नाराज या गुस्सा होने लगे तो हो सकता है कि वह अंदर से काफी परेशान हो। उसके इस व्यवहार से समझ जाए कि उसके कोई परेशानी है लेकिन वह आपसे कह नहीं पा रहा। 

3. नींद भी न आती हो

PunjabKesari
जो बच्चा रात 9 बजे सो जाता था लेकिन अचानक से उसकी नींद उड़ जाए और वह रात-रात जागता रहे तो इसके इस व्यवहार को नजरअंदाज न करें। ऐसे उसके साथ प्यार से बात करें और उसके डर को निकालने की कोशिश करें। 

4. अकेले-अकेले रहना
अगर बच्चा दूसरे बच्चों से अलग-अलग या कटा-कटा रहने लगे तो उसके कोई दिक्कत हो सकती है। शायद इसलिए वह दूसरों से दूर रहता हो। ऐेसे में उसके साथ-साथ रहे। 

5. किसी खास व्यक्ति से रहने लगे दूर
अगर बच्चा किसी खास व्यक्ति को अनदेखा करने लगे या उससे डरा-डरा रहने लगे तो ऐसे में बच्चे की समस्या को समझते हुए, उस व्यक्ति से दूर ऱखें। 

Related News