Twitter
You are hereNari

Diwali Special : घर पर ही बनाएं मीठे-मीठे गुलाब जामुन

Diwali Special : घर पर ही बनाएं मीठे-मीठे गुलाब जामुन
Views:- Thursday, October 12, 2017-3:39 PM

दीवाली का त्यौहार बिना मिठाईयों के अधूरा रह जाता है। इस दिन लोग घर में तरह-तरह की मिठाईयां लाते हैं लेकिन इन दिनों मिठाईयों में बहुत मिलावट देखने को मिलती है। ऐसे में आप घर पर ही सफाई से और शुद्ध मिठाई बना सकते हैं। आज हम आपको गुलाब जामुन बनाना सिखाएंगे जो बच्चों से लेकर बड़ों सभी को बहुत पसंद होते हैं। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री
चाशनी बनाने के लिए

- 1 1/4 कप पीसी चीनी
- 1 1/4 कप पानी
- कुछ केसर की पत्तियां
- 2-3 हरी इलायची
- 1 चम्मच गुलाब जल

गुलाब जामुन के लिए
- 1/4 कप दूध
- 1 कप मिल्क पाउडर
- 2 चम्मच घी
- 3 चम्मच मैदा
- 1/8 चम्मच बेकिंग सोडा
- तलने के लिए तेल या घी

विधि
1. सबसे पहले एक पैन में दूध और घी डालकर 1 मिनट तक गर्म करें। अब एक बाउल में मिल्क पाउडर डालें और इसमें गर्म दूध का मिश्रण डालकर मिक्स करें।
2. इसके साथ ही बेकिंग सोडा और मैदा डालकर हाथों से गूंथना शुरू करें और एक सॉफ्ट आटे की तरह गूंथ लें। इसे कुछ देर के लिए पड़ा रहने दें।
3. दूसरी तरफ चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी, इलायची पाउडर, केसर और पानी डालकर उबालें। जब चीनी अच्छी तरह पानी में घुल जाए तो गैस धीमी कर दें और इसमें गुलाब जल डालकर एक तार की चाशनी बनने तक पकाएं।
4. अब एक कड़ाही में घी गर्म करने के लिए रखें। गूंथे हुए मैदे की छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर गर्म तेल में तलना शुरू करें। इसे धीमी आंच पर फ्राई करें ताकि अंदर से अच्छी तरह पक जाए। जब बॉल्स ब्राउन हो जाए इसे किसी टिशू पेपर में निकाल लें ताकि एक्सट्रा घी निकल जाए। इसी तरह सारी बॉल्स को फ्राई करें।
5. 10 मिनट के बाद तैयार गुलाब जामुन को चाशनी में डाल दें और कुछ देर के लिए बीच में ही रहने दें ताकि चाशनी अच्छी तरह गुलाब जामुन में चली जाए। आपके गुलाब जामुन तैयार है। इसे गर्मा-गर्म या ठंडा सर्व करें।