24 APRWEDNESDAY2024 10:10:14 PM
Nari

हैल्दी डाइट और मेकअप नहीं, दिशा की ग्लोइंग स्किन का राज है 'धूप'

  • Updated: 31 Mar, 2018 06:47 PM
हैल्दी डाइट और मेकअप नहीं,  दिशा की ग्लोइंग स्किन का राज है 'धूप'

दिशा पटानी आज की जनरेशन की सबसे खूबसूरती और फिट बॉलीवुड एक्ट्रैस में से एक है। आज हर लड़की उनकी तरह दमकती त्वचा और फिट दिखना चाहती हैं। इसके लिए लड़कियां दिशा की डाइट प्लान को फोलो भी करती है लेकिन दिशा पटानी की खूबसूरती का राज कुछ ओर ही है। दिशा पटानी हर रोज कुछ समय धूप में जरूर बिताती है, जिससे उन्हें विटामिन डी मिलता है, जोकि उनकी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखता है।

हाल ही में दिशा पटानी ने इंस्टा पर एक फोटो सांझा करते हुआ लिखा है, 'सनकिस्ड'। इस तस्वीर में वह धूप की रोशनी में बैठकर विटामिन डी ले रही हैं। हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 20 मिनट तक सूर्य की किरणों में जरुर रहना चाहिए। आइए जानते है कि किस तरह सूरज की रोशनी आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए फायदेमंद होती है।
 

सूरज की रोशनी लेने के फायदे
1. नियमित रूप से रोज सूरज की रोशनी लेने से मुहांसों और दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। धूप में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और कीटाणुनाशक गुण त्वचा के हानिकारक जर्म्स को खत्म कर देते हैं।
 

2. अगर आपको एक्जिमा जैसी गंभीर बीमारी है तो आपके लिए धूप बहुत फायदेमंद है। एक्जिमा के लोगों को सुबह-सुबह धूप सेंकेनी चाहिए। सुबह घूप में निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
 

3. त्वचा की सिकुड़न, फंगस और चर्म रोगों के लिए धूप एक नैचुरल उपाय है। सूजर की किरणें स्किन में नमी के कारण पनपने वाले जीवाणुओं को नष्ट करके त्वचा को स्वस्थ बनाए रखती है।
 

4. सुबह गुनगुनी धूप की हल्की गर्माहट लेने से आपको उर्जा मिलती है। इससे आप पूरा दिन फ्रैश महसूस करते हैं।

PunjabKesari

5. सुबह गुनगुनी धूप लेने से न सिर्फ आपकी त्वचा दमकदार होगी, बल्कि इससे आपके शरीर में सकारात्मक बदलाव भी आएंगे।
 

6. सुबह ज्यादा से ज्यादा गुनगुनी धूप लेने से नींद अच्छी आती है और साथ ही इससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल रहता है।
 

7. धूप की रोशनी शरीर पर पड़ने से तनाव की समस्या भी दूर होती है। इसलिए अगर आपको तनाव की समस्या है तो कुछ देर धूप में जरूर बिताएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News