23 APRTUESDAY2024 2:13:14 PM
Nari

जिम जाने से पहले जरूर करें इन चीजों का सेवन

  • Updated: 16 Jan, 2017 06:38 PM
जिम जाने से पहले जरूर करें इन चीजों का सेवन

जिम करने के पहले क्या खाना चाहिए: अच्छी सेहत और फिट बॉडी पाने के लिए लोग एक्सराइज के साथ जिम में वर्कआउट भी करते हैं। कुछ लोगों को बॉडी बनाने की इतनी जल्दी होती है कि वो बिना कुछ खाए पीए ही जिम चले जाते हैं। इससे उनकी सेहत और शरीर दोनों को नुकसान पहु्चता है। कुछ हैल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जिम जाने से पहले खाली पेट जिम जाने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। जरूरी है कि वर्कआउट से पहले कुछ खा लिया जाए ताकि सेहत भी दुरूस्त रहे और सारा दिन एनर्जी भी बनी रहे। आइए जानें जिम जाने के लिए कौन से आहार खाने चाहिए। 


1.ओट्स और दूध 
सुबह जिम जाने से पहले दूध के साथ ओट्स खाने से सारा दिन बॉडी में उर्जा बनी रहती है। यह हैल्दी भी है और पचने में समय भी लगाता है। जिससे एक्सरसाइज करते समय आपको भूख नहीं लगती। 

 

2.कॉर्नफ्लेक्स
पोषक तत्वों से भरपूर कॉर्नफ्लेक्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। आप इसे दूध या फलों के साथ भी खा सकते हैं। 

 

3. मूंग दाल का डोसा
वर्कआउट से पहले भारी नाश्ता करने से परहेज करें। आप प्लेन मूंग दाल का डोसा भी खा सकते हैं। इसे भी जरूरत के हिसाब से खाएं। पेट भर कर किसी चीज का सेवन न करें। 

 

4.पनीर सैंडविच
 कार्बोहाइड्रेड की मात्रा से भरपूर और कम प्रोटीन वाला सैंडविच भी अच्छा ऑप्शन हैं।  पनीर में ये दोनों सही मात्रा में पाए जाते हैं। इसे बनाना भी आसान है और टेस्‍टी भी हैं। 

 

5. दूध या लस्सी
आप एक गिलास दूध या लस्सी दोनों में से एक का सेवन करके भी वर्कआउट के लिए जा सकते हैं। 

Related News