Twitter
You are hereNari

डायबिटीज के है मरीज तो इन फूड्स से बनाएं दूरी

डायबिटीज के है मरीज तो इन फूड्स से बनाएं दूरी
Views:- Saturday, August 12, 2017-6:27 PM

बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण आज ज्यादातर लोग किसी ना किसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी से ग्रस्त रहते है। ज्यादातर लोगों में डायबिटीज की समस्या अधिक होती है। डायबिटीज के मरीज को अपने कान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि छोटी सी गलती आपके स्वास्थ्य के लिए कई मुश्किले खड़ी कर सकती है। डायबिटीज के मरीजों को कई हैल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है लेकिन कई बार ये हैल्दी चीजें भी सेहत पर नुकसान डाल सकती है। हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको आप खाते तो हैल्दी समझकर है लेकिन असल में यह काफी नुकसानदायक है। 

 

फ्रूट जूस 

PunjabKesari
माना कि फ्रूट जूस काफी फायदेमंद होता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के यह नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा काफी होती है। एक गिलास जूस में लगभग 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अगर जूस पीना भी चाहते है तो घर का बना पिएं। ध्यान रखे कि इसमें मीठे की मात्रा न के बराबर ही हो।

एनर्जी या प्रोटीन बार 
अधिकतर लोग सुबह नाश्ते और शाम के स्नैक में प्रोटीन बार का इस्तेमाल करते है। आपकी जानकारी के लिए पता दे कि इनमें भी काफी मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक है। 

फ्रूट योगर्ट 
योगर्ट वैसे तो शरीर के लिए बड़ा ही फायदेमंद है लेकिन अगर आप फ्लेवर्ड योगर्ट का इस्तेमाल करते है तो जान ले कि इनमें आर्टिफीसियल स्वीटनर मिला होता है। इस स्टीनर की वजह से दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है। 

स्मूदी
अधिकतर लोग सुबह स्मूदी का अधिक सेवन करते है। स्मूदी पीने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो इसका सिर्फ सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

लो फैट पैकेज्ड फ़ूड
लो फैट पैकेज्ड फ़ूड काफी धड़ल्ले से बिकते हैं । इसके स्वाद को अच्छा बनाने के लिए इसमें अलग से शुगर या मीठी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इनका ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को नकसान पहुंच सकता है।