18 APRTHURSDAY2024 3:33:03 PM
Nari

डेंगू बुखार के Cell कम होने पर करें ये उपाय!

  • Updated: 05 Apr, 2017 09:52 AM
डेंगू बुखार के Cell कम होने पर करें ये उपाय!

पंजाब केसरी (सेहत): आजकल चारों तरफ डेंगू बुखार ही अधिकतर लोगों को हो रहा है। इन बुखार में रोगी की हालत काफी गंभीर हो जाती है। एेसे में उसे समझ नहीं आता कि वो कैसे ठीक होगा। इस समय में यदि आप थोड़ा धैर्य से काम लें और अच्‍छा खाएं। समय-समय पर दवाइयां लें, जिससे डेंगू के वायरस आप पर फिर से हमला ना कर पाएं। अगर आपको पानी पीने की ज्‍यादा आदत नहीं है तो उसे अब अपनी आदत में शामिल कर लें क्‍योंकि इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलेगी। अब आइए जानते हैं डेंगू के रोगी को क्‍या-क्‍या उपाय करने चाहिए।


1.काढ़ा
आप रोजाना ग्लो की बेल और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीएं। इसे पीने से सेल बहुत जल्दी ही बढ़ने लगते है।


2. नाश्ता
नाश्ता ऐसा करें जिससें आसानी से पचाया जा सकें। पोहा, इटली या उपमा आदि खाएं। यह पौष्टिक भी हो और आसानी से हजम भी हो जाता है।


3. समय पर दवाइयां खाएं
भले आपको दवाइयां खाना अच्‍छा लगे या नहीं, लेकिन ठीक होने और वायरस से बचने के लिए समय पर दवाइयों का सेवन करें। 


4.  हाइड्रेट रहें
अगर आप दिनभर ढेर सार पानी नहीं पीना चाहते तो, उसकी जगह पर नारियल पानी, घर का जूस या शक्‍कर और नमक वाला घोल पीएं, जिससे शरीर में डीहाइड्रेशन ना रहे। इसके साथ ही हर घंटे पर थोड़ा पानी तो जरूर ही पी लें जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकल सके। 


5. फल खाएं
कुछ खाने का मन न करें तो फल खाएं। यह आपको एनर्जी देते हैं। रात भर खाली पेट रहने के बाद अगर आप मुसम्‍मी या सेब जैसे फलों का सेवन करेंगे तो आपको अच्‍छा लगेगा। फलों में कीवी फल भी एक एेसा फल है जिसे रोज खाने से आपके डेगूं  के सेल बहुत ही जल्दी बढ़ने लगेंगे।


6. जंक फूड से दूरी बना लें
अगर आपको जंक फूड खाना पसंद है तो इसका ख्‍याल भी दिल से निकाल दें, क्‍योंकि इस समय आपका शरीर बीमारी से लड़ने में लगा हुआ है। आपका इम्‍मयून सिस्‍टम कमजोर है, जिससे आपको बीमारी से लड़ने में काफी समय लग सकता है। जंक फूड की जगह ड्राई फ्रूट्स आदि खा लें।


7. पौष्टिक आहार खाएं
बीमारी के दौरान बहुत सारी दवाइयां खाने से लोगों को कब्‍ज होने की समस्‍या हो जाती है। इसलिए आपको इस दौरान ऐसे आहार खाने चाहिए, जिसमें ढेर सारा फाइबर हो। चाय-कॉफी की जगह पर छिकंजी या सूप पीएं।

Related News