18 APRTHURSDAY2024 9:20:04 PM
Nari

कम बजट में एेसे सजाएं बच्चों का कमरा

  • Updated: 31 Mar, 2018 12:48 PM
कम बजट में एेसे सजाएं बच्चों का कमरा

घर की साज सजावट करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। मगर जब बात बच्चों के कमरे को सजाने की आती है तो बहुत सी बातों को ध्यान में रखाना पड़ता है। छोटा बच्चा अपने कमरे में खेलता है, उठता- बैठता है। यही कारण है कि बच्चा अपने कमरे से बहुत प्यार करता है इसलिए उनका कमरा उनके हिसाब से सजा होना बहुत जरूरी है। जरूरी नहीं है कि बच्चे के कमरे को महंगे सामान से ही सजाया जाए। आप कम बजट में भी उनके हिसाब से कमरा सजा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कम बजट में बच्चों का कमरा सजाने के तरीके। 


Colour 

PunjabKesari
बच्चे के कमरे में लाल, नीले, भूरे रंग या उनके पसंदीदा रंग करवाना चाहिए। कमरा अगर उनकी पसंद से सजा हो तो वह उनको बहुत अच्छा लगता है।

 

Wall arts

PunjabKesari
बच्चों के कमरे को कम बजट में सजाने के लिए वॉलपेपर भी कर सकते हैं। उसके कमरे में कार्टून, जानवरों, पड़ों के स्टीकर  भी लगाएं। इस तरह से सजा कमरा देखे में सुदंर लगेगा और बच्चों को पसंद भी आएगा।

 

Lighting

PunjabKesari
बच्चो के कमरे में रोशनी का पूरा इंतजाम होना चाहिए। अच्‍छी और हल्‍की रोशनी वाली लाइट्स कमरे की खूबसूरती को और बड़ा देती हैं। अगर आप महंगी लाइट्स नहीं लगावा सकते तो मार्किट से सस्ती लाइट खरीद कर भी लगा सकते हैं।

Mini-art gallery

PunjabKesari
बच्‍चे के कमरे में अाप आर्ट गैलरी अौर कुछ तस्‍वीरों को लगा कर सजा सकते हैं। कई  बच्चों को पेंटिंग करना पसंद होता है। इस आर्ट गैलरी में वह अपने कला को निखार सकते हैं। इस तरह कम बजट में बच्चों का कमरा आसानी से सजाया जा सकता है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News